#Budget 2019-20 को मिली संसद की मंजूरी, वित्त विधेयक को अनुमोदित कर राज्यसभा ने लोकसभा को लौटाया

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत विनियोग और वित्त विधेयकों को राज्यसभा में अनुमोदित कर यथारूप लोकसभा को वापस किये जाने के साथ संसद ने मंगलवार को मोदी सरकार के 2019-20 के बजट को मंजूरी दे दी. सीतारमण ने राज्यसभा में वित्त (संख्या2) विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 23, 2019 7:10 PM

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत विनियोग और वित्त विधेयकों को राज्यसभा में अनुमोदित कर यथारूप लोकसभा को वापस किये जाने के साथ संसद ने मंगलवार को मोदी सरकार के 2019-20 के बजट को मंजूरी दे दी. सीतारमण ने राज्यसभा में वित्त (संख्या2) विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि उनके बजट में कर प्रस्तावों का उद्देश्य अधिक समानता के साथ विकास के लिए धन का पुनर्वितरण करना है. वित्त मंत्री के जवाब के बाद सदन ने विनियोग (संख्या 2) विधेयक, 2019 और वित्त (संख्या 2) विधेयक 2019 को ध्वनिमत से मंजूरी दी और उसे लोकसभा को लौटा दिया.

इसे भी देखें : #Budget 2019: राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम का व्यापक पुनर्गठन करेगी सरकार, ‘वन नेशन, वन ग्रिड’ प्लान का ऐलान

गौरतलब है कि इससे पहले फरवरी में पेश 2019-20 के अंतरिम बजट के समय भी विनियोग और वित्त विधेयक प्रस्तुत किये गये थे. लोकसभा ने इन वित्त और विनियोग विधेयकों को पिछले सप्ताह ही पारित कर दिया था. दोनों विधियेकों पर चार घंटे चली चर्चा का जवाब देते हुए सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर 2-2 रुपये प्रति लीटर कर बढ़ाने के कदम को युक्तिसंगत ठहराया.

इसे भी देखें : लोस से वित्त विधेयक मंजूर : बजट से व्यापार सुगमता और मेक इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति अभी नीचे है और इस कदम से कीमतों पर कोई बोझ नहीं पड़ेगा. लगभग समूचे विपक्ष ने चर्चा का बहिष्कार किया. उनकी मांग थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे पर बयान देना चाहिए. ट्रंप ने सोमवार को कहा था कि मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर मदद करने की बात की थी.

Next Article

Exit mobile version