बोइंग ने कहा, 737 मैक्स विमान के सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़ा काम पूरा

न्यूयॉर्क : विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने 737 मैक्स के सॉफ्टवेयर से जुड़ी खामी को दूर करने का काम पूरा कर लिया है. अब वह इसकी प्रमाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रही है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी. बोइंग ने लायन एयर और इथियोपियन एयरलाइंस हादसों के बाद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 17, 2019 12:06 PM

न्यूयॉर्क : विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने 737 मैक्स के सॉफ्टवेयर से जुड़ी खामी को दूर करने का काम पूरा कर लिया है. अब वह इसकी प्रमाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रही है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी.

बोइंग ने लायन एयर और इथियोपियन एयरलाइंस हादसों के बाद 737 मैक्स विमानों में सॉफ्टवेयर अद्यतन (अपडेट) करने की घोषणा की थी. विमान हादसों के बाद दुनिया भर के देशों ने विमानों को परिचालन से बाहर कर दिया था.

विमानों का परिचालन फिर शुरू करने से पहले बोइंग को प्रस्तावित सुधार पर अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय नियामकों की मंजूरी की जरूरत होगी. उड़ान प्रबंधन प्रणाली की इसी खामी को दोनों हादसों का कारण माना जा रहा है.

बोइंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनिस मुईलेनबर्ग ने बयान में कहा, ‘सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. हमने सॉफ्टवेयर अपडेट को लेकर सारी इंजीनियरिंग परीक्षण उड़ानें पूरी कर ली हैं और अब इसकी प्रामाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रहे हैं.’

बोइंग ने कहा कि उसने 737 मैक्स विमान में मैनोवरिंग कैरेक्टरस्टिक ऑगमेंटेशन सिस्टम (एमसीएएस) से जुड़ी खामी को दूर करने के बाद 360 घंटों से ज्यादा उड़ान भरकर परीक्षण किया. इसके लिए 207 उड़ानें संचालित की गयीं.

कंपनी ने कहा कि बोइंग उड़ान के प्रामाणिक परीक्षण के लिए संघीय विमानन नियामक को अतिरिक्त जानकारी दे रही है. नियामकीय मंजूरी के लिए यह एक अहम कदम है.

Next Article

Exit mobile version