चीन की अर्थव्यवस्था को थोड़ा सा मिला ऑक्सीजन, पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि 6.4 फीसदी

बीजिंग : अमेरिका की ओर से छेड़े गये ट्रेड वार की वजह से संकट में झूल रही चीन की अर्थव्यवस्था को वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में थोड़ा सा ऑक्सीजन मिल गया है. पहली तिमाही के दौरान चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.4 फीसदी रही है. उसके जीडीपी की यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 17, 2019 5:18 PM

बीजिंग : अमेरिका की ओर से छेड़े गये ट्रेड वार की वजह से संकट में झूल रही चीन की अर्थव्यवस्था को वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में थोड़ा सा ऑक्सीजन मिल गया है. पहली तिमाही के दौरान चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.4 फीसदी रही है. उसके जीडीपी की यह वृद्धि उसकी उम्मीद से कुछ अधिक है. विशेषज्ञों का मानना है कि चीन की अर्थव्यवस्था कई तरह की अड़चनों का सामना कर रही है. इसके बावजूद वह अच्छी वृद्धि दर्ज कर पायी है.

इसे भी देखें : चीन की विकास दर में उम्मीद से अधिक बढ़ोतरी, वर्ष 2018 में शीर्ष पर होंगे ये देश

इसके अलावा, चीन का लंबे समय से अमेरिका के साथ ट्रेड वार भी चल रहा है. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि पहली तिमाही की वृद्धि दर बीते साल की चौथी तिमाही के समान ही रही है. 2018 की चौथी तिमाही में भी चीन की वृद्धि दर 6.4 फीसदी रही थी.

चीन की सरकार ने इस साल के लिए 6 से 6.5 फीसदी की वृद्धि दर का लक्ष्य तय किया है और पहली तिमाही का आंकड़ा इसी के अनुरूप है. पिछले साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर 6.6 फीसदी रही थी.

Next Article

Exit mobile version