धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ईरान का बाजार से हटने की घबराहट में बढ़ रहे कच्चे तेल के दाम

नयी दिल्ली : ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से पहले भारत ने मंगलवार को कहा कि कच्चा तेल बाजार की प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए कच्चे तेल की उपलब्धता कोई वजह नहीं है, बल्कि एक बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के बाजार से हटने की आशंका से प्रभावित धारणा के कारण दाम चढ़ रहे हैं. पेट्रोलियम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2018 7:00 PM

नयी दिल्ली : ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से पहले भारत ने मंगलवार को कहा कि कच्चा तेल बाजार की प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए कच्चे तेल की उपलब्धता कोई वजह नहीं है, बल्कि एक बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के बाजार से हटने की आशंका से प्रभावित धारणा के कारण दाम चढ़ रहे हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ‘इंडिया एनर्जी फोरम’ से इतर कहा कि ईरान से आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में उसकी भरपाई के विकल्प मौजूद हैं.

इसे भी पढ़ें : नवंबर में ईरान पर प्रतिबंध लगने का भारत पर नहीं होगा असर, की है यह व्यवस्था

उन्होंने कहा कि एक बड़े आपूर्तिकर्ता के अनुपस्थित होने की आशंका में बाजार घबराया हुआ है और इसी कारण कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं. प्रधान ने भारत द्वारा अमेरिका से प्रतिबंधों में राहत दिये जाने की मांग के बारे में पूछे जाने पर कहा कि देश ने नवंबर के लिए ईरान के साथ सौदा कर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है. इसके अलावा, दोहराये जाने के लिए कोई नयी बात नहीं है.

प्रधान ने पिछले सप्ताह कहा था कि नवंबर में ईरान से 12.5 लाख टन कच्चा तेल खरीदने का सौदा किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में कच्चे तेल की उपलब्धता के संबंध में कोई मुद्दा ही नहीं है, लेकिन विश्व के विभिन्न भागों में भू-राजनीतिक अनिश्चितता के चलते यह धारणा से जुड़ा मुद्दा बन गया है. यही प्राथमिक चुनौती है. हम पहले दिन से आश्वस्त हैं कि कच्चा तेल मंगाने में कोई समस्या नहीं होगी. यह अन्य देशों के पास प्रचूर मात्रा में उपलब्ध है.

प्रधान के साथ उपस्थित आईएचएस मार्किट उपाध्यक्ष डैनिएल यर्गिन ने भी संवाददाताओं से कहा कि बाजार के समक्ष धारणा प्रभावित होने की दिक्कत है, आपूर्ति की नहीं. उल्लेखनीय है कि प्रतिबंध लागू होने का समय नजदीक आते जाने के मद्देनजर इस महीने कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें चार साल के उच्च स्तर 86.74 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गयी हैं. हालांकि, अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लागू होने का समय बढ़ाये जाने के संकेत के बाद दाम कुछ नरम पड़े हैं.

Next Article

Exit mobile version