ईंधन में लगी आग : डीजल 69.46 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर, पेट्रोल चला 78 रुपये की ओर

नयी दिल्ली : डीजल के दाम 69.46 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर पहुंच गयेहैं. पेट्रोल भी 78 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है. इसकी प्रमुख वजह रुपये में गिरावट से कच्चे तेल का आयात महंगा होना है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम वितरण कंपनी के अनुसार, डीजल की कीमत सोमवार को 14 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 27, 2018 1:59 PM

नयी दिल्ली : डीजल के दाम 69.46 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर पहुंच गयेहैं. पेट्रोल भी 78 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है. इसकी प्रमुख वजह रुपये में गिरावट से कच्चे तेल का आयात महंगा होना है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम वितरण कंपनी के अनुसार, डीजल की कीमत सोमवार को 14 पैसे, जबकि पेट्रोल की 13 पैसे बढ़ गयी.

इसे भी पढ़ें : ट्रेनों में गंदे शौचालय, टूटी खिड़की और टूटी छत के साथ ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ मनाने चला भारतीय रेलवे

सभी महानगरों में दिल्ली में ईंधन की कीमत सबसे कम है. वहीं, अधिकतर राज्य की राजधानियों में भी वैट या बिक्री कर कम होने से इनके दाम कम रहे हैं. दिल्ली में इससे पहले 29 मई को डीजल की कीमत 69.31 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर पहुंचगयीथी. राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 77.91 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 85.33 रुपये प्रति लीटर रही.

हालांकि, यह 29 मई के दिल्ली में 78.43 रुपये और मुंबई में 86.24 रुपये प्रति लीटर से नीचे है. 16 अगस्त को डॉलर के मुकाबले रुपये के सबसे निचले स्तर 70.32 पर पहुंचने के बाद से ईंधन की कीमत लगातार बढ़ रही है. पिछले 12 दिन में पेट्रोल में 77 पैसे की तेजी देखी गयी है, जबकि डीजल की कीमत 74 पैसे बढ़ी है.

इसे भी पढ़ें :EXCLUSIVE : झारखंड की सेहत बिगाड़ रहे बिना डॉक्टर के तीन मेडिकल कॉलेज, स्टाफ भी नदारद

पिछले साल जून में तेल कंपनियों ने हर माह की पहली और 16 तारीख को ईंधन की कीमत में बदलाव करने वाली 15 साल पुरानी व्यवस्था को त्याग दिया था. उसकी जगह उन्होंने रोजाना कीमतों में बदलाव की व्यवस्था को अपनाया है.

Next Article

Exit mobile version