WTO में अमेरिका ने लगाया आरोप, बोला-गेहूं-चावल पर सब्सिडी की सीमा तोड़ रहा भारत

वाशिंगटन : अमेरिका ने भारत पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ ) में आरोप लगाया है कि वह गेहूं और चावल पर दिये जा रहे अपने बाजार मूल्य समर्थन को उल्लेखनीय रूप से कम करके दिखा रहा है. अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और कृषि मंत्री सोनी परड्यू ने संयुक्त बयान में कहा कि अमेरिका […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 10, 2018 5:24 PM

वाशिंगटन : अमेरिका ने भारत पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ ) में आरोप लगाया है कि वह गेहूं और चावल पर दिये जा रहे अपने बाजार मूल्य समर्थन को उल्लेखनीय रूप से कम करके दिखा रहा है. अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और कृषि मंत्री सोनी परड्यू ने संयुक्त बयान में कहा कि अमेरिका ने डब्ल्यूटीओ की कृषि विषयक समिति (सीओए) के समक्ष भारत के गेहूं और चावल पर बाजार मूल्य समर्थन ( एमपीएस ) के मुद्दे पर चार मई को जवाबी रिपोर्ट दाखिल की है.

इसे भी पढ़ें : विश्व व्यापार संगठन नहीं होता तो दुनिया में युद्ध शुरू हो गया होता : डब्ल्यूटीओ प्रमुख

कृषि व्यापार पर डब्ल्यूटीओ के समझौते के बाद इस समिति के सामने किसी देश के खिलाफ किसी अन्य देश की ओर जवाबी रिपोर्ट दाखिल किये जाने की पहली घटना है. यह किसी दूसरे देश द्वारा किये गये उपायों को लेकर कृषि पर डब्ल्यूटीओ करार के तहत पहली अधिसूचना है. बयान में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा इन दोनों कृषि जिंसों पर दी जा रही सहायता व्यापार में वकृति पैदा करने वाली घरेलू सब्सिडी के लिए तय अधिकतम सीमा से कहीं ऊंची है. मीडिया को जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका इस मुद्दे पर सीओए की जून में होने वाली अगली बैठक में विस्तार से विधिवत चर्चा कराना चाहता है.

Next Article

Exit mobile version