व्हाट्सएप लीक मामला : कंपनियों के अफसरों की कॉल रिकार्ड खंगालेगा सेबी

नयी दिल्ली : बाजार नियामक सेबी कंपनियों से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के जरिये लीक करने के मामले में कुछ व्यक्तियों का कॉल रिकाॅर्ड आैर बैंकिंग ब्योरा मांगने की सोच रहा है. इन व्यक्तियों में दर्जन भर प्रमुख कंपनियों के आला अधिकारी भी शामिल हैं. यह मामला कंपनियों के वित्तीय परिणाम सहित अन्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 19, 2018 9:58 PM

नयी दिल्ली : बाजार नियामक सेबी कंपनियों से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के जरिये लीक करने के मामले में कुछ व्यक्तियों का कॉल रिकाॅर्ड आैर बैंकिंग ब्योरा मांगने की सोच रहा है. इन व्यक्तियों में दर्जन भर प्रमुख कंपनियों के आला अधिकारी भी शामिल हैं. यह मामला कंपनियों के वित्तीय परिणाम सहित अन्य कीमती संवेदनशील सूचनाएं व्हाट्सएप के जरिए लीक करने से जुड़ा है.

इसे भी पढ़ेंः व्हॉट्सएप लीक मामले में सेबी की सबसे बड़ी कार्रवाई : 30 से ज्यादा डीलरों के ठिकानों पर छापेमारी कर जब्त किये दस्तावेज

वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि नियामक उन कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना चाहता है, जो इस मामले में जिम्मेदारी तय करने में विफल रही हैं. नियामक भेदिया कारोबार के जरिये कथित अवैध लाभ की जांच कर रहा है. अधिकारियों के अनुसार, सभी संबद्ध कंपनियों से मामले की जांच करते हुए व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय करने तथा इसकी पुनरावृत्ति रोकने के उपाय करने को कहा गया था, लेकिन इनमें से ज्यादातर कंपनियों ने व्यक्तिगत जवाबदेही तय करने से बचते हुए अपने संवाद में बार बार यह बताने की कोशिश की है कि उनकी प्रणाली कितनी मजबूत है.

अधिकारियों के अनुसार, नियामक का मानना है कि कंपनियों को अपनी प्रणाली की मजबूती के बारे में जुबानी जमाखर्च करने के बजाय व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय करनी चाहिए. नियामक इस बारे में विभिन्न कदमों के तहत संबद्ध कंपनियों को कड़ी चेतावनी जारी करने व व्यक्तिगत दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कह सकता है.

Next Article

Exit mobile version