80 फीसदी एटीएम से मिलने लगा है Cash : सरकारी सूत्रों का दावा

नयी दिल्ली : सरकारी सूत्रों ने बुधवार को दावा किया है कि बुधवार को देश के 80 फीसदी एटीएम मशीनों में नकदी उपलब्ध होने लगी है. इसके साथ उसने यह भी कहा है कि देश में नकदी उपलब्धता की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और 2.2 लाख एटीएम में से 80 फीसदी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 18, 2018 7:38 PM

नयी दिल्ली : सरकारी सूत्रों ने बुधवार को दावा किया है कि बुधवार को देश के 80 फीसदी एटीएम मशीनों में नकदी उपलब्ध होने लगी है. इसके साथ उसने यह भी कहा है कि देश में नकदी उपलब्धता की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और 2.2 लाख एटीएम में से 80 फीसदी बुधवार को ठीक ढंग से काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : ATMs में नकदी संकट पर रिजर्व बैंक की सफाई, देश में कैश की नहीं है कमी

नकदी की मांग में अचानक अस्वाभाविक तेजी आने से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक समेत कई अन्य राज्यों में एटीएम तथा बैंकों में मंगलवार को नकदी की कमी की समस्या का सामना करना पड़ा था. हालांकि, सरकार और रिजर्व बैंक ने लोगों को आश्वस्त किया कि ऐसी कोई समस्या नहीं है.

सूत्रों ने बुधवार को कहा कि नकदी की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और देश भर में 80 फीसदी से अधिक एटीएम सामान्य ढंग से काम कर रहे हैं. मंगलवार को 60 फीसदी एटीएम सामान्य परिचालन कर रहे थे. सूत्रों ने कहा कि किसी भी समय औसतन 10-12 फीसदी एटीएम की मरम्मत या रख-रखाव चल रहा होता है. इसलिए सामान्य दिनों में 88 फीसदी एटीएम चालू रहते हैं और बाकियों की मरम्मत आदि चल रही होती है.

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय, रिजर्व बैंक, बैंकों तथा नकदी की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के संयुक्त प्रयासों से स्थिति में काफी सुधार आया है. इस बीच, स्टेट बैंक ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में उसके एटीएम में नकदी की स्थिति में सुधार हुआ है. नकदी की कमी की खबरें सबसे पहले दक्षिण भारतीय राज्यों तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश से सामने आयीं. यह रोचक है कि इन दोनों राज्यों को पिछले दो साल के दौरान सार्वधिक नकदी आपूर्ति हुई है.

Next Article

Exit mobile version