CBI ने लोन धोखाधड़ी में टोटम इंफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ दर्ज किया केस

नयी दिल्ली : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआर्इ) ने हैदराबाद स्थित एक निर्माण और बुनियादी ढांचा कंपनी के खिलाफ आठ बैंकों के संघ से कथित तौर पर 1,394 करोड़ रूपये की धोखाधड़ी के संबंध में मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि कई प्रमुख आधारभूत संरचना कंपनियों के लिए उप-ठेकेदार के तौर पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 22, 2018 9:54 PM

नयी दिल्ली : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआर्इ) ने हैदराबाद स्थित एक निर्माण और बुनियादी ढांचा कंपनी के खिलाफ आठ बैंकों के संघ से कथित तौर पर 1,394 करोड़ रूपये की धोखाधड़ी के संबंध में मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि कई प्रमुख आधारभूत संरचना कंपनियों के लिए उप-ठेकेदार के तौर पर काम करने वाली टोटम इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और उसके प्रमोटर टोटमपुदी सलालिथ और टोटमपुदी कविता को सीबीआई की प्राथमिकी में नामजद किया गया है. आठ बैंकों में से एक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से दी गयी शिकायत के बाद यह मामला दर्ज किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः लेन-देन में धोखाधड़ी : रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने कहा- ग्राहकों के हितों की रक्षा के नियम जल्द

आयकर विभाग की आेर से 2015 में जारी सबसे बड़े टैक्स डिफाॅल्टरों की सूची में कंपनी का नाम शामिल था और उस पर करीब 400 करोड़ रूपये का कर बकाया था. आयकर विभाग ने 2015 में कंपनी का सुराग देने वाले के लिए 15 लाख रूपये के इनाम की घोषणा करते हुए इसे और अन्य डिफाॅल्टरों को लापता करार दिया था.

अधिकारियों ने कहा कि बैंक ने प्रमोटरों के लापता होने का भी आरोप लगाया था, लेकिन जांच एजेंसी ने उनके नये रिहायशी ठिकाने पर पता लगाया और गुरुवार को वहां तलाशी भी ली. उन्होंने कहा कि सीबीआई ने प्रमोटरों को देश छोड़कर जाने से रोकने और उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया है.

बैंक ने आरोप लगाया कि उसे 313.84 करोड़ रूपये का घाटा हुआ, क्योंकि कंपनी को दिया गया कर्ज जून 2012 में एनपीए हो गया. उन्होंने कहा कि बैंकों के संघ की तरफ उनकी कुल देनदारी 1394.43 करोड़ रूपये की है. आरोप लगाया गया कि प्रमोटर ने जिन परियोजनाओं के लिए कर्ज लिया था, उनके बजाय दूसरे उद्देश्यों की पूर्ति और प्रमोटरों के व्यक्तिगत खातों में जमा करने के लिए इसका इस्तेमाल किया.

Next Article

Exit mobile version