विश्व बैंक की रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था के अच्छे दिन के संकेत, 7.3 प्रतिशत रहेगी विकास दर

वाशिंगटन: विश्व बैंक ने कहा है कि भारत में वृद्धि की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं और 2018 में उसकी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत तथा उसके बाद के दो वर्ष में 7.5 प्रतिशत रह सकती है. उसने कहा है कि भारत की मौजूदा सरकार व्यापक स्तर पर अहम सुधारों को आगेबढ़ा रही है. विश्व बैंक की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 10, 2018 12:18 PM

वाशिंगटन: विश्व बैंक ने कहा है कि भारत में वृद्धि की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं और 2018 में उसकी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत तथा उसके बाद के दो वर्ष में 7.5 प्रतिशत रह सकती है. उसने कहा है कि भारत की मौजूदा सरकार व्यापक स्तर पर अहम सुधारों को आगेबढ़ा रही है. विश्व बैंक की आज यहां जारी 2018 की वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में वर्ष 2017 केलिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है. ध्यान रहे कि पूर्व में विश्व बैंक ने भारत की वृद्धि दर को लेकर पॉजिटिव अनुमान पेश किया है.

इसमें कहा गया है कि नोटबंदी और माल एवं सेवाकर (जीएसटी) से शुरुआती झटका लगने के बावजूद आर्थिक वृद्धि की बेहतर संभावनाएं हैं. विश्व बैंक के विकास संभावना समूह के निदेशक अयहान कोसे ने कहा, कुल मिलाकर भारत दुनिया की दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले अगले एक दशक में उच्च आर्थिक वृद्धि हासिल करने जा रहा है. मैं ऐसे में अल्पकालिक आंकड़ों पर गौर नहीं करना चाहता. मैं भारत को लेकर वृहद तस्वीर देखना पसंदकरूंगा औरबड़ी तस्वीर यही है कि भारत में व्यापक संभावनाएं हैं.

चीन के मुकाबले भारत की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ेगी

उन्होंने कहा कि चीन के मुकाबले में विश्व बैंक को लगता है कि भारत की रफ्तार धीरे धीरे बढेगी, जबकि चीन की गति धीमी पड रही है. विश्व बैंक की रिपोर्ट के लेखक कोसे ने कहा, पिछले तीन साल के वृद्धि के आंकड़े काफी स्वस्थ रहे हैं. वर्ष 2017 में चीन की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रही, यह आंकड़ा भारत की वृद्धि दर से 0.1 प्रतिशत ऊंचा था जबकि 2018 में चीन की वृद्धि दर का अनुमान 6.4 प्रतिशत लगाया गया है. उसके बाद अगले दो साल में वृद्धि दर मामूली गिरकर क्रमश: 6.3 प्रतिशत और 6.2 प्रतिशत रह सकती है.


निवेश बढ़ाने पर जोर

कोसे ने कहा कि भारत को अपनी वृद्धि संभावनाओं का दोहन करने के लिए निवेश बढ़ाने के लिए कदम उठाने चाहिए. भारत में बैंकों की गैर-निष्पादित राशि को कम करने और उत्पादकता बढाने के लिए उपाय किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत में जनसांख्यिकीय स्थिति भी अनुकूल बनी हुई है जो कि दूसरी अर्थव्यवस्थाओं में कम ही देखने को मिलता है. कोसे के मुताबिक अगले दस साल के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि सात प्रतिशत के आसपास बने रहने की संभावना है.

Next Article

Exit mobile version