रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा- स्टेट बैंक के जुटाये गये 15,000 करोड़ रुपये से मजबूत होगी बैंक की साख

नयी दिल्ली: अमेरिका की साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने कहा है कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये बाजार से जुटायी गयी 15,000 करोड़ रुपये की राशि बैंक के लिए सकारात्मक है. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इससे पूंजी के लिए बैंक की सरकार पर निर्भरता कम होगी. अमेरिका की इस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 12, 2017 1:06 PM

नयी दिल्ली: अमेरिका की साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने कहा है कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये बाजार से जुटायी गयी 15,000 करोड़ रुपये की राशि बैंक के लिए सकारात्मक है. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इससे पूंजी के लिए बैंक की सरकार पर निर्भरता कम होगी. अमेरिका की इस एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि सरकार की तरफ से बैंक में किये जाने वाले किसी भी तरह के पूंजीकरण से बैंक का पूंजी आधार और मजबूत होगा. स्टेट बैंक ने पिछले सप्ताह पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये बाजार से 15,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटायी थी.

इस खबर को भी पढ़ेंः मूडीज ने भारत का जीडीपी पूर्वानुमान बरकरार रखा, चीन के लिए अनुमान बढाया

रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि बैंक ने जो पूंजी जुटायी है, वह उसकी साख के लिए सकारात्मक है. इसकी वजह यह है कि इससे बैंक का पूंजीकरण मजबूत होगा और इससे इसकी ऋण वृद्वि का सहारा मिलेगा. बैंक को बासेल-तीन नियमों के तहत अधिक पूंजी की जरूरत होगी. एजेंसी ने कहा है कि इस पूंजी के जुटाने के बाद बैंक बासेल-तीन के नियमों के तहत मार्च 2018 के अंत तक 7.8 फीसदी और मार्च 2019 के अंत तक 8.6 फीसदी इक्विटी पूंजी हासिल करने में कामयाब रहेगा.

इस खबर को भी पढ़ेंः आरबीआई ने बढ़ायी राज्यों की चिंता, कहा – वित्तीय स्थिति टिकाऊ, मगर खजाने में घट गयी रकम

मूडीज ने कहा है कि बैंक ने जो पूंजी जुटायी है, उससे पूंजी के लिए उसकी सरकार पर निर्भरता भी कम होगी. यदि सरकार से उसे कोई राशि प्राप्त भी होती है, तो उसका पूंजी आधार और मजबूत होगा. एजेंसी ने कहा है कि 2016-17 की स्थिति को देखते हुए स्टेट बैंक की जोखिम भार वाली संपित्तयां 2017-18 और 2018-19 में बढ़कर 15 फीसदी तक पहुंच जायेंगी.

इस खबर को भी पढ़ेंः मूडीज ने पाकिस्तान को दी चेतावनी : कहा-विदेशी कर्ज पर नहीं लगाये लगाम, तो आर्थिक हालात हो जायेंगे कमजोर

मूडीज ने कहा कि वृद्वि के हमारे अनुमानों और इस आशंका को देखते हुए कि बैंक के मुनाफे पर ऋण लागत का ज्यादा असर होगा. हमें इस निष्कर्ष तक पहुंचाती है कि मार्च 2018 के अंत तक बैंक की टीयर-एक इक्विटी अनुपात करीब 10.1 फीसदी और मार्च 2019 के अंत तक 9.5 फीसदी तक रहेगा.

Next Article

Exit mobile version