वीडियोः पहली बार महिला वित्‍त मंत्री पेश करेंगी देश का आम बजट, देखने के लिए संसद पहुंचे माता-पिता

नयी दिल्लीः देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश करने जा रहीं हैं. आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई महिला वित्‍त मंत्री देश का आम बजट पेश करेंगी. संसद में बेटी निर्मला सीतारमण का भाषण सुनने के लिए उनके माता पिता भी पहुंच चुके हैं. उनके पिता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 5, 2019 11:00 AM
नयी दिल्लीः देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश करने जा रहीं हैं. आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई महिला वित्‍त मंत्री देश का आम बजट पेश करेंगी. संसद में बेटी निर्मला सीतारमण का भाषण सुनने के लिए उनके माता पिता भी पहुंच चुके हैं. उनके पिता नारायण सीतारमण और मां सावित्री सीतारमण बजट पेश होने के दौरान संसद के दर्शक दीर्घा में मौजूद हैं. निर्मला सीतारमण के पिता नारायण सीतारमण और माता सावित्री देवी इस पल को देखने के लिए उत्साहित हैं.
बता दें कि इससे पहले 1970 में इंदिरा गांधी ने देश का आम बजट संसद में जरूर पेश किया था, लेकिन उस वक्‍त वह देश की प्रधानमंत्री थी और उनके पास वित्‍त मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार था.
निर्मला सीतारमण का राजनैतिक सफर
निर्मला सीतारमण का राजनैतिक सफर अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में राष्‍ट्रीय महिला आयोग की सफर के तौर पर शुरू हुआ. 2006 में सुषमा स्‍वराज की पहल पर वे भाजपा में शामिल हुईं. वहीं 2010 में तत्‍कालीन भाजपा अध्‍यक्ष नितिन गडकरी ने उन्‍हें पार्टी का राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता नियुक्‍त किया. इसके बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में उन्‍हें वाणिज्‍य मंत्रालय में राज्‍यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया. इस सरकार में उन्‍होंने वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की भी जिम्‍मेदारी संभाली.
सितंबर 2017 में निर्मला सीतारमण ने देश की पहली महिला रक्षामंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में उन्‍हें देश की पहली महिला वित्‍तमंत्री के तौर पर वित्‍त मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई.

Next Article

Exit mobile version