अगर गूगल से पूछा यह सवाल, तो घर आ जायेगी पुलिस

नयी दिल्ली : हममें से कई लोग हर सवाल का जवाब गूगल बाबा से मांगते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो जरा ठहरिए. दरअसल गूगल इतना समझदार हो गया है कि खतरनाक सवाल पूछने वालों के पीछे पुलिस लगा देता है. दरअसल, इन दिनों रिजल्ट का सीजन चल रहा है. ऐसे में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 30, 2017 3:29 PM

नयी दिल्ली : हममें से कई लोग हर सवाल का जवाब गूगल बाबा से मांगते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो जरा ठहरिए. दरअसल गूगल इतना समझदार हो गया है कि खतरनाक सवाल पूछने वालों के पीछे पुलिस लगा देता है.

दरअसल, इन दिनों रिजल्ट का सीजन चल रहा है. ऐसे में परीक्षा परिणाम से मायूस कुछ बच्चे मरने की सोचने लगते हैं. मरने के तरीके ढूंढने के लिए भी गूगल को सर्च कर रहे हैं. ऐसे में गूगल एक सकारात्मक जिम्मेदारी निभा रहा है.

इसी तरह, अगर कोई हालात से तंग आकर मरना चाहता है और गूगल से मरने का आसान तरीका पूछ रहा है तो गूगल जवाब देने के बजाय घर पर पुलिस भेज देगा.

यह भी देखें : पटना बना छात्रों के लिए सुसाइड कैपिटल, एक सप्ताह में 4 ने की आत्महत्या

इसकी बानगी आप खुद भी देख सकते हैं. अगर आप गूगल पर सिर्फ ‘suicide’ भी लिखेेंगे तो नुकसान आपका ही है. पहले ही स्क्रीन पर मोटे मोटे अक्षरों में लिखा हुआ एक हेल्प लाइन नंबर आयेगा. अगर उस नंबर पर आपने डायल कर दिया, तो पुलिस आपके घर फौरन पहुंच जायेगी.

गूगल पर ‘easy way to die’ लिखने पर भी हेल्पलाइन नंबर आ रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप गूगल से मरने का तरीका पूछेंगे, तो सबसे पहले वह अपनी तरफ से आपको ऐसा करने से रोकने की कोशिश करेगा.

अगर आप गलती से इस नंबर को डायल करेंगे तो पुलिस की गाड़ी आपके घर आ जायेगी और आप खुदकुशी की कोशिश में गिरफ्तार भी हो सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version