अप्रैल महीने से भारत में शुरू हो जायेगा एप्पल के आइफोन का प्रोडक्शन, घट जायेगी कीमत

बेंगलुरु : एप्पल कंपनी जल्द ही भारत में आइ फोन का प्रोडक्शन शुरू करने वाला है. अप्रैल महीने के अंत तक भारत में आइफोन का प्रोडक्शन शुरू हो जायेगा. कर्नाटक के सूचना व तकनीक मंत्री प्रियांक खड़गे ने इस बात की जानकारी दी. बेंगलुरु में इसका उत्पादन होगा. एप्पल कंपनी अभी अपने आइफोन का उत्पादन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 4, 2017 8:09 AM

बेंगलुरु : एप्पल कंपनी जल्द ही भारत में आइ फोन का प्रोडक्शन शुरू करने वाला है. अप्रैल महीने के अंत तक भारत में आइफोन का प्रोडक्शन शुरू हो जायेगा. कर्नाटक के सूचना व तकनीक मंत्री प्रियांक खड़गे ने इस बात की जानकारी दी. बेंगलुरु में इसका उत्पादन होगा. एप्पल कंपनी अभी अपने आइफोन का उत्पादन अमेरिका व चीन में करती है. भारत में सवा अरब की आबादी को देखते हुए कंपनी को यहां बड़ा बाजार मिलने की उम्मीद है. अभी भारत में मात्र दो प्रतिशत मार्केट शेयर एप्पल के पास है, जबकि 23 प्रतिशत पर उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी सैमसंग का कब्जा है.

भारत में उत्पादन होने से आइ फोन को पसंद करने वाले लोगों को लाभ होगा और इसकी कीमत चौथाई से एक तिहाई तक कम होने हो सकती है. आपको बता दें कि भारत के बड़े स्मार्टफोन बाजार को देखते हुए स्मार्टफोन कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. भारत में अगर ये कंपनियां प्रोडक्शन यूनिट लगाती हैं तो यहां सस्ते दरों में स्मार्टफोन बेच पायेगी. केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया अभियान के तहत देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाये हैं. एप्पल का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को भी सरकार के मेक इन इंडिया अभियान से जोड़कर देखा जा रहा है.

एप्पल के अलावा कैलिफोर्निया की एक कंपनी क्यूपर्निटो भी भारत सरकार से मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने को लेकर बात कर रही है. कर्नाटक के आइटी मंत्री प्रियांक खड़गे ने कहा कि एप्पल के आइफोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए किसी प्रकार की छूट नहीं दी गयी है. गौरतलब है कि पिछले साल के मई महीने में एप्पल कंपनी के सीइओ टीम कुक ने भारत का दौरा किया था. कंपनी भारत में 25 लाख आइफोन बेच चुकी है. हालांकि आइफोन का स्मार्टफोन मार्केट में शेयर मात्र 2 प्रतिशत है.

Next Article

Exit mobile version