एप्पल के बाद जिओनी भी भारत में स्थापित करेगा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट

कोलकाता : एप्पल कंपनी इस साल अप्रैल से बेंगलुरू में आइफोन का उत्पादन शुरू कर देगी. चीनी मोबाईल विनिर्माता जिओनी ने भी भारत में हैंडसेट के निर्माण में दिलचस्पी दिखाई है. ज्ञात हो कि भारत में मोबाइल फोन पर 12.5 प्रतिशत का आयात शुल्क लगता है. अगर मोबाइल विनिर्माता कंपनियां भारत में ही फोन का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 2, 2017 10:41 AM

कोलकाता : एप्पल कंपनी इस साल अप्रैल से बेंगलुरू में आइफोन का उत्पादन शुरू कर देगी. चीनी मोबाईल विनिर्माता जिओनी ने भी भारत में हैंडसेट के निर्माण में दिलचस्पी दिखाई है. ज्ञात हो कि भारत में मोबाइल फोन पर 12.5 प्रतिशत का आयात शुल्क लगता है. अगर मोबाइल विनिर्माता कंपनियां भारत में ही फोन का निर्माण शुरू कर दे तो वे ग्राहकों को और सस्ते दर में स्मार्टफोन उपलब्ध करवा पायेगी.

हैंडसेट विनिर्माता जियोनी का कहना है कि नोटबंदी की वजह से कुछ बाधाएं उत्पन्न हुई हैं लेकिन वह भारत में मोबाइल हैंडसेट विनिर्माण इकाई स्थापित करने को लेकर प्रतिबद्ध है. कंपनी के भारतीय परिचालन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं कंटरी हेड अरविंद वोहरा ने कहा कि निश्चित तौर पर हम ‘मेक इन इंडिया’ के प्रति प्रतिबद्ध हैं और हमारी योजना 500 करोड़ रुपये के निवेश से फरीदाबाद में 50 एकड़ में विनिर्माण इकाई स्थापित करने की योजना है. उन्होंने कहा कि इस इकाई की उत्पादन क्षमता तीन करोड हैंडसेट प्रति वर्ष होगी और यह अगले दो सालों में काम करने लगेगी.

Next Article

Exit mobile version