योग के जरिए दुश्मन से लड़ने की तैयारी, पुलिस के 80 हजार जवान होंगे शामिल

पंजाब में अब पुलिसकर्मी योग से तनाव भगाएंगे. योजना के तहत पुलिस के 80000 पुलिस जवानों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

By संवाद न्यूज | October 15, 2020 12:08 PM

चंडीगढ़: पंजाब में अब पुलिसकर्मी योग से तनाव भगाएंगे. इसके लिए प्लानिंग बनाई गई है. योजना के तहत पुलिस के 80000 पुलिस जवानों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा. कोरोना महामारी के दौरान पंजाब पुलिस फ्रंटलाइन में काम कर रही है. इसमें महिला पुलिसकर्मियों को अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इससे उनके जीवन में तनाव बढ़ा है.

80,000 पुलिस के जवान इसमें होंगे शामिल

पहले पुलिस की कम्युनिटी अफेयर्स डिवीजन ने महिला पुलिसकर्मियों के लिए योग कार्यक्रम में शुरू किया. इसके अच्छे परिणाम मिले हैं. अब डिवीजन इस योग कार्यक्रम से पंजाब पुलिस के 80000 जवानों को जोड़ने जा रही है. इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा. योग से पुलिस जवानों का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और शारीरिक रूप से भी उनका विकास होगा.

पुलिस वालों को मानना होगा जरूरी नियम

पुलिस सूत्रों के मुताबिक योग की कक्षाओं में शामिल होने वाले पुलिसकर्मियों के लिए घर में भी 20 दिनों के लिए योगाभ्यास जरूरी होगा. पंजाब पुलिस की कम्युनिटी अफेयर्स डिवीजन की ओर से अभी महिला पुलिसकर्मियों के लिए सप्ताह में पांच दिन योग की कक्षाएं शुरू की गई हैं.

यह कक्षाएं सुबह सात से आठ बजे तक ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं. एक घंटे में 45 मिनट योग और 15 मिनट खानपान को लेकर जानकारी दी जा रही है.

Posted By- Suraj Thakur

Next Article

Exit mobile version