कोलकाता

Coronavirus का खौफ : पश्चिम बंगाल के सभी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद

ByMithilesh Jha

कोलकाता : देश के कई अन्य राज्यों की तरह पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से सावधानी बरतते हुए शिक्षण संस्थानों को आगामी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी देते हुए बताया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation), संयुक्त राष्ट्र (United Nation) तथा केंद्र सरकार (Union Government) की ओर से जारी सलाह के अनुसार यह फैसला लिया गया है.

इसमें कहा गया है कि फैसले के तहत सभी सरकारी, सरकारी सहायताप्राप्त, निजी शिक्षण संस्थानों, स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, मदरसा, एसएसके/एमएसके को 16 मार्च से 31 मार्च तक जनहित में बंद रखा जायेगा. इन शिक्षण संस्थानों की आंतरिक परीक्षाओं को भी इस अवधि के लिए स्थगित कर दिया गया है. हालांकि बोर्ड परीक्षाएं तय सूची के मुताबिक ही होंगी.

इधर, मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में बताया कि आगामी 30 मार्च को वह बैठक कर स्थिति की समीक्षा करेंगी और परिस्थिति के अनुसार अगला कदम उठाया जायेगा. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि आतंकित होने की जरूरत नहीं है. हालांकि सावधानी बरतनी जरूरी है. उन्होंने यह भी बताया कि विधानसभा के सत्र को स्थगित करने के संबंध में भी फैसला लिया जाना चाहिए.

ममता बनर्जी ने कहा कि इसकी वजह यह है कि विधानसभा में छोटी सी जगह में बड़ी तादाद में विधायक इकट्ठा होते हैं. इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष से भी वह बात करेंगी. गौरतलब है कि अभी तक पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन मुख्यमंत्री का कहना है कि सावधानी जरूरी है, क्योंकि बीमारी को फैलने में वक्त नहीं लगता.

सुश्री बनर्जी ने यह भी बताया कि राजारहाट कैंसर अस्पताल को राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के उपचार के लिए तैयार रहने को कहा है. इसके अलावा एक और इमारत की तलाश की जा रही है, जहां कोरोना वायरस पीड़ितों को रखा जा सके. इनके जरिये करीब 500 मरीजों को आइसोलेशन में रखकर उनकी चिकित्सा की जा सकेगी.

उल्लेखनीय है कि चीन में कहर बरपाने के बाद जानलेवा कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों में अपने पैर पसार लिये हैं. भारत में अब तक तीन लोगों की इस वायरस के संक्रमण से मौत हो चुकी है. करीब 81 लोग इससे पीड़ित बताये जा रहे हैं.

30 मार्च तक बंगाल में कोई स्पोर्ट्स इवेंट नहीं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना वायरस के कारण राज्य में होने वाली सभी खेल प्रतियोगिताओं को 30 मार्च तक स्थगित कर दिया. ममता ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ से भी आइ लीग मैच कराने के फैसले पर दोबारा विचार करने और हालात सुधरने तक स्थगित करने का आग्रह किया, जिसमें मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के बीच खाली स्टेडियम में होने वाला मैच भी शामिल है.

राज्य के सभी खेल संघ के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद ममता ने एहतियात के तौर पर सभी प्रतियोगिताओं को 30 मार्च तक स्थगित करने को कहा. उन्होंने बैठक के बाद कहा, ‘हम अगले 15 दिन हालात पर नजर रखेंगे. हमने जिला या राज्य स्तर पर किसी भी खेल प्रतियोगिता का आयोजन नहीं कराने का फैसला किया है. हम 30 मार्च को फिर हालात की समीक्षा करेंगे.’

इस बैठक में बंगाल क्रिकेट संघ, ईस्ट बंगाल, मोहन बागान और मोहम्मडन स्पोर्टिंग और एआईएफएफ और भारतीय फुटबाल संघ के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

शिल्पा शेट्टी को इंप्रेस करने के लिए चंद मिनटों में राज कुंद्रा ने खरीद ली थी 3 करोड़ की रिंग

Hina Khan अपने नॉन-ग्लैमरस लुक में भी लूट रहीं हैं दिल, आने वाली फिल्म LINES में दिखेंगी ऐसी

सिर्फ एक टी-शर्ट में दिखी भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह, मिनटों में वायरल हो गई तसवीर

Raj Kundra case: बुर्ज खलीफा में फ्लैट से लेकर Lamborghini तक, इन मंहगी चीजों का मालिक है ये कपल

Mouni Roy ने दिखाया अपना नागिन अवतार, काली साड़ी पहन धड़काया फैंस का दिल

Sidharth Shukla हों या Neena Gupta, रील लाइफ पेरेंट्स के प्यार में पड़ चुकें हैं ये सितारे

टाटा स्टील में अप्रेंटिसशिप की निकली बहाली, इंप्लाई वार्ड के अलावे नन इंप्लाई के बच्चे भी कर सकते हैं आवेदन

लंबे अरसे बाद संसद पहुंचे लालू यादव, मोदी और नीतीश सरकार पर जमकर बोला हमला, तेजस्वी को लेकर कही ये बात

Shweta Tiwari की ऑनस्क्रीन बेटी रियल लाइफ में हैं काफी ग्लैमरस, इंडियन और वेस्टर्न ड्रेस में लगती हैं कमाल

रेड ड्रेस में बेहद हसीन दिखीं 'कुंडली भाग्य' की प्रीता, देखें श्रद्धा आर्या की ये खास तसवीरें

शहनाज गिल के लेटेस्ट फोटोशूट पर दिल हारे फैंस, डीप नेक ड्रेस में दिखा ग्लैमरस अंदाज