ब्रसेल्स एयरपोर्ट पर मिले तीन सूसाइडल बेल्ट, 21 मौतें, भारतीय सुरक्षित, हेल्पलाइन नंबर जारी

ब्रसेल्स : बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के जावेंटेम एयरपोर्ट के अंदरआज वहां के समय के अनुसार सुबह सात बजे के आसपास दो जोरदार धमाके हुए हैं. टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार ये धमाके एयरपोर्ट के अंदरअमेरिकन एयरलाइंस के काउंटर के ठीक बगल में व दूसरा थोड़ी दूर पर हुआ है. इस हमले में कम से कम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 22, 2016 1:30 PM

ब्रसेल्स : बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के जावेंटेम एयरपोर्ट के अंदरआज वहां के समय के अनुसार सुबह सात बजे के आसपास दो जोरदार धमाके हुए हैं. टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार ये धमाके एयरपोर्ट के अंदरअमेरिकन एयरलाइंस के काउंटर के ठीक बगल में व दूसरा थोड़ी दूर पर हुआ है. इस हमले में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गयी है और 20 लोग घायल हुए हैं. ताजा जानकारी के अनुसार ब्रसेल्स मेट्रो स्टेशन के पास तीन धमकों की आवाजें सुनी गयी हैं. वहीं एयरपोर्ट के अंदर गोलिया चलाये जाने की भी खबरें हैं. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि इन धमाकों में कोई भी भारतीय नागरिक हताहत नहीं हुआ है. बाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी इसकी पुष्टि की.बेल्जियम के सरकारी समाचार माध्यम VRT ने कहा है कि यह हमला आत्मघाती हमला है. हमले के बाद एयरपोर्ट के अंदर खून बिखरे हुए हैं. जिस जगह पर विस्फोट हुए है, वहां से तीन सूसाइडल बेल्ट मिले हैं, जिससे यह संभावना जतायी जा रही है कि इस हमले को तीन आतंकियों ने अंजाम दिया है.

इन धमाकों को आतंकवादी हमले से जोड़कर देखा जा रहा है. तीन दिनों पूर्व ही पेरिस हमले का मुख्‍य आरोपी सालाह अब्देस्लाम यहां से गिरफ्तार किया गया था. संदेहजतायाजा रहा है कि उसी के प्रतिक्रिया स्वरूप ये हमले किये गये हैं. सलाम ने गिरफ्तारी के बाद कहा था कि ब्रसेल्स में बड़ी मात्रा में हथियार व बारूद हैं और उसके समर्थक भी हैं. पेरिस हमले को लेकर ब्रसेल्स में कई छापेमारी की गयी थी.

जानकारी के अनुसार पहला धमाका अमेरिकन एयरलाइंस के काउंटर के करीब डिपार्चर हॉल में हुआ. उसके कुछ देर के बाद थोड़ी दूर पर दूसरा धमाका हुआ. ब्लास्ट के बाद एयरपोर्ट खाली करा लिया गया है. पुलिस का तलाशी अभियान चल रहा है. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार धमाका इतना ताकतवर था कि इमारते हिल गयीं और धुल और धुएं के गुब्बारे उड़ने लगे. धमाके के बाद एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया.

https://twitter.com/intlspectator/status/712194929557151744

सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, उसमें कई लोगों को खून से लथपथ देखा जा सकता है. धमाके के बाद एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. स्थानीय समयानुसार यह धमाका सुबह-सुबह हुआ है. हालांकि सुबह के समय एयरपोर्ट पर काफी भीड़ नहीं होती लेकिन फिर भी काफी लोग एयरपोर्ट के अंदर थे.

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल ने ट्वीट करकहा है सरकारी एजेंसियां पूरे हालात पर नजर रखे हुए हैं.

https://twitter.com/intlspectator/status/712196602153332737

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले की निंदा की है.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ब्रसेल्स में भारतीय दूतावास का हेल्पलाइन नंबर जारी किया. उन्होंने कहा कि ब्रसेल्स में भारतीय दूतावास का हेल्पलान नंबर प्लस 32-26409140 प्लस 32-26451850 (पीएबीएक्स) और प्लस 32-476748575 (मोबाइल) है.

ब्रसेल्स में लगी इमरजेंसी

इन धमाकों के बाद ब्रसेल्स में लेवल चार इमरजेंसी लगा दी गयी है. सभी लोगों को कहा गया है कि वे जहां हैं, वहीं रहें. इस दौरान सिर्फ सरकारी वाहन, एेंबुलेंस, पुलिस व सरकारी गाड़ियाें का मूवमेंट हो पायेगा. रेलवे व मेट्रो ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया है.

कुछ अहम तथ्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च से बेल्जियम के दौरे पर ब्रसेल्स जाने वाले हैं. वे वहां न्यूक्लियर सिक्यूरिटी समिट में शामिल होने वाले हैं. उनकी यात्रा से ठीक पहले हुए इस हमले से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की चिंताएं बढ़ गयी हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई वैश्विक नेता वहां होने न्यूक्लियर सिक्यूरिटी समिट में शामिल होने ब्रसेल्स पहुंचने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां भारत-यूरोपियन यूनियन की बैठक में भी शामिल होने वाले हैं. इस कारण यूरोपियन यूनियन के दूसरे नेता भी वहां पहुंचने वाले हैं.


बेल्जियम सहित पूरे यूरोप में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं. ऐसे में इस हमले के बाद भारतीय मूल के लोगों को लेकर भी चिंताएं बढ़ गयी हैं.

बेल्जियम यूरोपियन यूनियन का मुख्यालय है. वह यूरोपियन यूनियन का संस्थापक सदस्य है. यह देश अातंकी संगठन आइएस के खिलाफ संघर्ष का हाल में एक अहम केंद्र बना.


धमाके पहले कुछ लोग अरबी में चिल्लाये. उसके बाद कार्रवाई को अंजाम दिया.


बेल्जियम पुलिस ने अभी इसे आतंकवादी हमला घोषित नहीं किया है.


इस आतंकी हमले में भारतीय नागिरकों के सुरक्षित होने की खबर है.

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार यूरोप में आईएस के सबसे ज्यादा संदिग्ध है.

कौन है सालेह अब्देसलाम

13 नवंबर 2015 को पेरिस में हुए आतंकवादी हमले का मुख्‍य आरोपी है सालेह अब्देसलाम. अब्देसलाम को कइ दिनों की छापेमारी के बाद बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स से शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब्देसलाम अपने आप को आईएस का समर्थक बताता है. उसने पूछताछ में यह भी कबूल किया था कि वहं 13 नवंबर को बम से खुद को भी उड़ाने वाला था. लेकिन आईएस के काम को और आगे ले जाने के चाहत ने उसे ऐसा नहीं करने दिया. पेरिस हमले के बाद अब्देसलाम ब्रसेल्स में भी धमके की फिराक में था. हालांकि पेरिस हमले के बाद ब्रसेल्स में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया था. सालेह ने अपना एक नेटवर्क तैयार किया हुआ था. पेरिस हमले में 130 लोगों की मौत हो गयी थी.

Next Article

Exit mobile version