नेपाल भूकंप : भारत ने वायुमार्ग से निकाले 170 विदेशी नागरिक

नयी दिल्ली : भारत ने अपने नागरिको के साथ-साथ दुनिया भर के 15 देशों के 170 नागरिकों को नेपाल से निकाला है. इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्वीट जारी कर दी. विदेशी नागरिकों को देश के वायुसेना के विमान और कार्मशियल विमान द्वारा बाहर निकाला गया.जबकि सड़क मार्ग से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2015 6:10 PM

नयी दिल्ली : भारत ने अपने नागरिको के साथ-साथ दुनिया भर के 15 देशों के 170 नागरिकों को नेपाल से निकाला है. इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्वीट जारी कर दी. विदेशी नागरिकों को देश के वायुसेना के विमान और कार्मशियल विमान द्वारा बाहर निकाला गया.जबकि सड़क मार्ग से 251 विदेशी नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया.

इसमें स्पेन के सर्वाधिक 71 नागरिक शामिल हैँ. स्पेन के अलावा पौलेण्ड के 33, चेक रिपब्लिक के 20 और संयुक्त राज्य अमेरिका के 10 लोग शामिल हैँ. इसके अतिरिक्त निकाले गये लोगों में ब्राजील , फ्रांस, जर्मनी, मैक्सिकों, रोमानिया, रुस, दक्षिण अफ्रीका, स्विटजरलैण्ड, तंजानिया, यूनाइटेड किंगडम और यूक्रेन के नागरिक भी शामिल हैं.यह पहला मौका नही है जब भारत विदेशी नागरिकों को संकटग्रस्त इलाकों से बाहर निकाला है. इससे पहले भी यमन के तनावग्रस्त क्षेत्र से विदेशी नागरिकों को बाहर निकालने में भारत ने प्रमुख भूमिका निभायी थी.

विदित हो कि स्पेन के सरकार ने भारत सरकार से अपने नागरिकों को बाहर निकालने में मदद की गुहार की थी. इस बीच अमेरिकी सरकार ने भारत के राहत कार्य की प्रशंसा की है. नेपाल में इस विनाशकारी भूकंप में भारत जोर-शोर से राहत कार्य चला रहा है.

भारत अपने नागरिकों को निकालने के लिए वायुमार्ग के साथ सड़क मार्ग का भी उपयोग कर रहा है. पड़ोसी देश होने की वजह से नेपाल में भारत के भी बहुत नागरिक फंसे हुए थे.

Next Article

Exit mobile version