सही नहीं ब्रेकफास्ट मिस करना

अगर आप सुबह ऑफिस, स्कूल या फिर घर के जरूरी कामों की व्यस्तता को लेकर अक्सर सुबह का नाश्ता मिस कर देते हैं, तो भारी नुकसानदेह हो सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो इससे ब्लड में शुगर लेवल बहुत गिर जाता है, जिससे आपके दिमाग में ऐसे हॉर्मोन्स का उत्सर्जन शुरू हो जाता है जो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2018 6:15 AM
अगर आप सुबह ऑफिस, स्कूल या फिर घर के जरूरी कामों की व्यस्तता को लेकर अक्सर सुबह का नाश्ता मिस कर देते हैं, तो भारी नुकसानदेह हो सकता है.
एक्सपर्ट की मानें तो इससे ब्लड में शुगर लेवल बहुत गिर जाता है, जिससे आपके दिमाग में ऐसे हॉर्मोन्स का उत्सर्जन शुरू हो जाता है जो सिर दर्द और तनाव के लिए जिम्मेदार हैं. ऐसे लोगों को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी बहुत ज्यादा होता है. ब्लड शुगर के प्रभाव से आपको डिप्रेशन, टेंशन और बेचैनी भी हो सकती है.
ब्लड शुगर के एक स्तर से ज्यादा गिर जाने से शरीर में एनर्जी लेवल प्रभावित होता है और इसके परिणाम घातक हो सकते हैं. सुबह में पेट पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए तैयार होता है. जबकि नाश्ता छोड़ देने से शरीर को दिन भर के काम के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती और दिनभर सुस्ती और थकान महसूस होती है.

Next Article

Exit mobile version