सावधान ! प्रोसेस्ड फूड से हो सकता है कैंसर

हाल ही में हुई स्टडी में दावा किया गया है कि जरूरत से ज्यादा प्रोसेस्ड फूड, ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल होनेवाला अनाज, जिसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, चिकन नगेट्स, पिज्जा और पहले से स्लाइस की हुई ब्रेड का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. ब्राजील और फ्रांस के अनुसंधानकर्ताओं ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2018 5:45 AM

हाल ही में हुई स्टडी में दावा किया गया है कि जरूरत से ज्यादा प्रोसेस्ड फूड, ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल होनेवाला अनाज, जिसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, चिकन नगेट्स, पिज्जा और पहले से स्लाइस की हुई ब्रेड का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

ब्राजील और फ्रांस के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि विकसित देशों में एक औसत व्यक्ति के खाने का 50 फीसदी हिस्सा फास्ट फूड और रेडी टू इट मील्स होते हैं और इन्हीं से कैंसर का रिस्क बढ़ता है. रिसर्च में पाया गया कि अल्ट्राप्रोसेस्ड फूड यानी जरूरत से ज्यादा परिष्कृत भोजन के सेवन में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जिससे ओवरऑल कैंसर का रिस्क 12 प्रतिशत बढ़ गया है. जबकि इस तरह के खाने के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 11 प्रतिशत बढ़ जाता है. इस रिसर्च के नतीजे ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश हुए हैं.

Next Article

Exit mobile version