आम आदमी की तरह करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे मनमोहन सिंह : कुरैशी

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में एक आम आदमी की तरह शामिल होंगे. डॉन अखबार के मुताबिक, कुरैशी ने अपने गृह नगर मुल्तान में शनिवार को पत्रकारों से कहा कि डॉ सिंह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 20, 2019 3:09 PM

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में एक आम आदमी की तरह शामिल होंगे.

डॉन अखबार के मुताबिक, कुरैशी ने अपने गृह नगर मुल्तान में शनिवार को पत्रकारों से कहा कि डॉ सिंह ने उनका न्योता स्वीकार कर लिया है और तय उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि की बजाय आम आदमी की तरह शामिल होंगे.

कुरैशी ने कहा, ‘हम आम आदमी के तौर पर भी उनके शामिल होने का स्वागत करते हैं.’ उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार सहिब को भारत के पंजाब प्रांत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ेगा और इस गलियारे में भारतीय श्रद्धालुओं को बिना वीजा आने-जाने की अनुमति होगी.

हालांकि, उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए परमिट लेना होगा, जिसकी स्थापना स्वयं सिखों के पहले गुरु गुरु नानक देवजी ने वर्ष 1522 में की थी. पाकिस्तान, भारतीय सीमा से करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारा बना रहा है, जबकि बाकी के हिस्से, सीमा से पंजाब के डेरा बाबा नानक तक के गलियारे का निर्माण भारत कर रहा है.

कुरैशी ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान के हिस्से वाले गलियारे का उद्घाटन करेंगे, जिससे रोजाना 5,000 भारतीय श्रद्धालुओं को पवित्र स्थल के दर्शन करने की सुविधा मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version