3डी प्रिंटर से बना कछुए का जबड़ा

आजकल थ्रीडी प्रिंटर से तरह-तरह की चीजें बनायी जा रही हैं. हाल ही में एक नाव के प्रोपेलर से टकराने के बाद ज़ख्मी हुए कछुए को 3डी प्रिंटर से बना जबड़ा लगाया गया है. मेडिकल-ग्रेड टाइटेनियम से बना यह जबड़ा कछुए के टूटे हुए जबड़े की जगह लगाया गया है. नाव से टक्कर में इसका […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 6, 2015 11:48 AM
आजकल थ्रीडी प्रिंटर से तरह-तरह की चीजें बनायी जा रही हैं. हाल ही में एक नाव के प्रोपेलर से टकराने के बाद ज़ख्मी हुए कछुए को 3डी प्रिंटर से बना जबड़ा लगाया गया है. मेडिकल-ग्रेड टाइटेनियम से बना यह जबड़ा कछुए के टूटे हुए जबड़े की जगह लगाया गया है.
नाव से टक्कर में इसका जबड़ा आधा टूट गया था. अगर कछुए को इस कृत्रिम जबड़े से कोई परेशानी नहीं हुई, तो उसे जल्द ही समुद्र में छोड़ दिया जायेगा. शुरुआत में इसे हाथ से खिला कर कुछ स्वस्थ किया गया, लेकिन जल्द ही एहसास हुआ कि अगर इसे समुद्र में छोड़ना है, तो उसे खुद खाने लायक बनाना होगा. इस जबड़े को तुर्की की कंपनी बीटेक इनोवेशन ने तैयार किया है.
इसे बनाने के लिए कंपनी ने पशु चिकित्सकों से लिये सीटी स्कैन का प्रयोग किया. इससे सिर की आकृति का सही पता चल सका और कृत्रिम जबड़ा टूटे हुए जबड़े पर ठीक तरीके से लग गया. अब वह खुद से खाना खा सकता है. इस कछुए का नाम अकुट-3 रखा गया है.

Next Article

Exit mobile version