स्पेस आधारित ब्रॉडबैंड प्रोजेक्ट के लिए चीन ने लॉन्च किया पहला सैटेलाइट

बीजिंग : गूगल और अन्य अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को सीधा टक्कर देते हुए चीन ने दुनिया भर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए शनिवार को अपना पहला संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया. उत्तर-पश्चिमी चीन के जियुक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से ‘लॉन्ग मार्च 11’ रॉकेट के जरिये उपग्रह को प्रक्षेपित किया गया. यह चीन के एयरोस्पेस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 22, 2018 5:18 PM

बीजिंग : गूगल और अन्य अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को सीधा टक्कर देते हुए चीन ने दुनिया भर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए शनिवार को अपना पहला संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया.

उत्तर-पश्चिमी चीन के जियुक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से ‘लॉन्ग मार्च 11’ रॉकेट के जरिये उपग्रह को प्रक्षेपित किया गया. यह चीन के एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन (सीएएसआईसी) द्वारा तैयार की गयी हॉन्ग्युन परियोजना का पहला उपग्रह प्रक्षेपण है.

हॉन्ग्युन परियोजना सितंबर 2016 में शुरू हुई थी. इसका उद्देश्य दुनिया भर के उपयोक्ताओं, विशेषकर उन क्षेत्रों के लोगों के बीच ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक अंतरिक्ष-आधारित संचार नेटवर्क का निर्माण करना है जहां इंटरनेट सेवा कमजोर और कम उपयोग की जाती है.

सरकारी अखबार ‘चाइना डेली’ के मुताबिक अंतरिक्ष यान को हॉन्ग्युन उपग्रह के बुनियादी डिजाइनों की पुष्टि करने और निचली कक्षा में ब्रॉडबैंड संचार प्रौद्योगिकियों का निरूपण करना है. उपग्रह से एक वर्ष के अपने जीवनकाल से अधिक समय तक काम करने की उम्मीद की जा रही है.

सीएएसआईसी के स्पेस इंजीनियरिंग डेवलपमेंट को. लिमिटेड में हॉन्ग्युन परियोजना के प्रमुख डिजाइनर जियांग काइहेंग ने यहां बताया, 247 किलोग्राम भार वाला यह उपग्रह पृथ्वी से लगभग 1,100 किलोमीटर ऊपर सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा में काम करेगा.

यह सौर सारणियों द्वारा संचालित होता है और इसका जीवनकाल एक वर्ष है, लेकिन इसके लंबे समय तक कार्य करते रहने की उम्मीद है.

Next Article

Exit mobile version