जानें फेसबुक पर फेक न्यूज से कैसे बचें

सोशल मीडिया के इस दौर में फेक न्यूज के जरिये लोगों को भरमाया जा रहा है. ऐसे में फेक न्यूज की पहचान कर पाना बहुत जरूरी है. फेक न्यूज में तस्वीरों को काटकर या फोटोशॉप के इस्तेमाल से बदला जाता है. ऐसी खबरों की हेडलाइंस बहुत आकर्षक होती हैं और अक्सर इनके अक्षर बड़े होते […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2018 6:34 AM
सोशल मीडिया के इस दौर में फेक न्यूज के जरिये लोगों को भरमाया जा रहा है. ऐसे में फेक न्यूज की पहचान कर पाना बहुत जरूरी है. फेक न्यूज में तस्वीरों को काटकर या फोटोशॉप के इस्तेमाल से बदला जाता है. ऐसी खबरों की हेडलाइंस बहुत आकर्षक होती हैं और अक्सर इनके अक्षर बड़े होते हैं. बहुत सी फेक खबरों वाली वेबसाइट्स यूआरएल में थोड़े बदलाव करके असली खबरों के संदर्भ की नकल करती हैं.
कई बार किसी प्रसिद्ध वेबसाइट या किसी हस्ती के मिलते-जुलते नाम रख लिये जाते हैं. किसी खबर के सही-गलत की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि उसके संदर्भ की जांच की जाये. इसके लिए गूगल अच्छा माध्यम हो सकता है. अक्सर फर्जी खबर वाली वेबसाइट्स पर स्पेलिंग की बहुत गलतियां मिलती हैं.
ऐसी खबरों को अखबार और टीवी पर खोजें. अगर ये वहां उपलब्ध नहीं हैं, तो हो सकता है कि ये खबरें फेक हों. आप जो खबर यहां पढ़ते हैं, उस पर गौर करना चाहिए और सिर्फ संतुष्ट हुए बिना साझा नहीं करना चाहिए. अक्सर सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से फेक खबरें साझा होती हैं, जो बाद में गलत निकल जाती हैं. जब तक इसका पता चलता है, तब तक बड़ा नुकसान हो चुका होता है.

Next Article

Exit mobile version