उत्तर बंगाल का पहला बौद्ध ध्यान केंद्र का उद्घाटन

नागराकाटा : जलपाईगुड़ी जिले के नागराकाटा ब्लॉक में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध ध्यान केंद्र का गुरुवार को उद्घाटन हुआ. यह उत्तर बंगाल का प्रथम बौद्ध ध्यान केंद्र सह बौद्ध दर्शन चर्चा केंद्र है. नागराकाटा के घासमारी बस्ती इलाके में कुजी डायना नदी और सेंट्रल डायना जंगल के पास शांत जगह पर अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के बीच यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 9, 2018 1:50 AM
नागराकाटा : जलपाईगुड़ी जिले के नागराकाटा ब्लॉक में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध ध्यान केंद्र का गुरुवार को उद्घाटन हुआ. यह उत्तर बंगाल का प्रथम बौद्ध ध्यान केंद्र सह बौद्ध दर्शन चर्चा केंद्र है. नागराकाटा के घासमारी बस्ती इलाके में कुजी डायना नदी और सेंट्रल डायना जंगल के पास शांत जगह पर अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के बीच यह केंद्र स्थित है.
गुरुवार को केंद्र के मुख्य द्वार का फीता काटकर औपचारिक उद्घाटन भारतीय संघराज भिक्षु महासभा के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ अतनुश्री ने किया. इस दिन साथ में कठिन चीवर दान का भी आयोजन किया गया, जिसमें बौद्ध धर्म के अनुयायी धर्मगुरुओं को वस्त्र प्रदान करते हैं. ध्यान केंद्र को आनंद मित्र इंटरनेशनल विपश्यना मेडीटेशन सेंटर नाम दिया गया है.
जिस संस्था ने इसका निर्माण कराया है, उसका बोधगया में संघ नायक आनंद मेमोरियल एंड कल्चरल सेंटर नाम से पहले से ही बौद्ध संस्कृति और दर्शन पर एक केंद्र चल रहा है. नागराकाटा का प्रतिष्ठान बोधगया के प्रतिष्ठान की शाखा के रूप में काम करेगा. गुरुवार को उद्घाटन कार्यक्रम में सिलीगुड़ी, डुआर्स समेत विभिन्न जगहों से इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बौद्ध धर्मावलंबी पहुंचे.

Next Article

Exit mobile version