कोलकाता पुलिस ने वर्द्धमान ब्लास्ट के संदिग्ध 6 बांग्लादेशी आतंकियों को धर दबोचा

कोलकाता : आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के छह शीर्ष सदस्यों को पश्चिम बंगाल और असम से गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से चार 2014 के खगरागढ विस्फोट मामले में वांछित थे. संयुक्त आयुक्त पुलिस (अपराध) विशाल गर्ग ने यहां बताया कि इन छह लोगों में से तीन बांग्लादेशी नागरिक हैं. गर्ग ने कहा, ‘खगरागढ़ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 26, 2016 1:30 PM

कोलकाता : आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के छह शीर्ष सदस्यों को पश्चिम बंगाल और असम से गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से चार 2014 के खगरागढ विस्फोट मामले में वांछित थे. संयुक्त आयुक्त पुलिस (अपराध) विशाल गर्ग ने यहां बताया कि इन छह लोगों में से तीन बांग्लादेशी नागरिक हैं. गर्ग ने कहा, ‘खगरागढ़ विस्फोट के बाद से ये लोग पश्चिम बंगाल में नहीं थे. उन्होंने राज्य छोड़ दिया था और दक्षिण भारत तथा पूर्वोत्तर राज्यों में चले गए थे. वे दक्षिण भारत के राज्यों में कुछ विध्वंसक गतिविधियों की योजना बना रहे थे. हम विवरण पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.’

कोलकाता पुलिस के विशेष कार्यबल द्वारा गिरफ्तार किये गये इन जेएमबी आतंकियों में संगठन की पश्चिम बंगाल इकाई का प्रमुख अनवर हुसैन फारुक और राज्य में संगठन में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाला यूसुफ शेख भी शामिल है. शेख राज्य में लोगों को बरगलाने के लिए जेएमबी का मुख्य व्यक्ति भी रहा और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उसके सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. गिरफ्तार किये गये चार अन्य लोगों में शाहिदुल इस्लाम, मोहम्मद रबेल, अब्दुल कलाम और जहीदुल इस्लाम हैं जो दो अक्तूबर 2014 के खगरागढ़ विस्फोट मामले में वांछित थे.

कलाम और रबेल के सिर पर क्रमश: तीन लाख और एक लाख रुपये का इनाम घोषित था. गर्ग ने बताया कि यूसुफ और शाहिदुल को कल उत्तरी 24 परगना जिले के बसिरहाट क्षेत्र के अंतर्गत नातुन बाजार से गिरफ्तार किया गया और रबेल को इसी जिले के बंगाओ के बगदा रोड से गिरफ्तार किया गया. कलाम को कल उत्तरी बंगाल में कूचबिहार स्टेशन से दबोचा गया, जबकि जहीदउल को शनिवार को असम के कछार जिले से पकड़ा गया.

इन लोगों के पास से फर्जी पहचान पत्र, दो किलोग्राम सफेद पाउडरनुमा पदार्थ, एक लैपटॉप, मोबाइल फोन, डेटोनेटर, तार, वायर कटर, बैटरियां, बांग्लादेशी और भारतीय मुद्रा, बंगाली में लिखे पत्र, ट्रैवल गाइड, रसायनों के बारे में किताबें और कैमरे के मेमोरी कार्ड बरामद हुए.

Next Article

Exit mobile version