पहली बार सरस्वती पूजा भी दो दिन

अन्य पर्व-त्योहारों के तरह ही सरस्वती पूजा भी पहली बार दो दिन आयोजित होने जा रहा है. कई स्कूलों-कॉलेजों के विद्यार्थी व क्लब के सदस्य जहां आज यानी 12 फरवरी को मां शारदे की आराधना करेंगे, वहीं अधिकांश स्कूलों के विद्यार्थी 13 फरवरी यानी कलपूजा-अर्चना करेंगे. धर्मशास्त्रों की मानें तो सरस्वती पूजा वसंत पंचमी के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 12, 2016 8:06 AM
अन्य पर्व-त्योहारों के तरह ही सरस्वती पूजा भी पहली बार दो दिन आयोजित होने जा रहा है. कई स्कूलों-कॉलेजों के विद्यार्थी व क्लब के सदस्य जहां आज यानी 12 फरवरी को मां शारदे की आराधना करेंगे, वहीं अधिकांश स्कूलों के विद्यार्थी 13 फरवरी यानी कलपूजा-अर्चना करेंगे.

धर्मशास्त्रों की मानें तो सरस्वती पूजा वसंत पंचमी के दिन आयोजित किये जाने का रिवाज है, लेकिन पुरोहितों का कहना है कि इस बार पंचांगों में पंचमी की तिथि दो दिन पड़ रही है. पुजारी जीतेंद्र मिश्रा का कहना है कि 12 फरवरी को अपराह्न चार बजे पंचमी शुरू हो रही है जो 13 फरवरी को दिन भर रहेगी.

सरस्वती पूजा के मद्देनजर स्कूलों, कॉलेजों में पूजा मंडपों को दुल्हन की तरह सुसज्जित किया जा रहा है. वहीं, सरस्वती पूजा के मद्देनजर हाट-बाजारों में भी रौनक लौट आयी है. पूजा को लेकर अधिकांश विद्यार्थी मां की मूर्तियां, पूजा-सामग्री, फल-फूल खरीदने में दिनभर व्यस्त रहे.

Next Article

Exit mobile version