नदिया बना देश का पहला स्वच्छ जिला

कोलकाता. नदिया देश का पहला जिला बन गया है, जहां सभी लोगों के लिए शौचालय उपलब्ध है. यहां कोई भी अब खुले में शौच नहीं करता. 30 अप्रैल को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसकी घोषणा करेंगी. राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिले की ओर से 2013 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2015 6:49 AM
कोलकाता. नदिया देश का पहला जिला बन गया है, जहां सभी लोगों के लिए शौचालय उपलब्ध है. यहां कोई भी अब खुले में शौच नहीं करता. 30 अप्रैल को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसकी घोषणा करेंगी. राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिले की ओर से 2013 के दो अक्तूबर को ‘सबार शौचागार’ अभियान शुरू किया गया था. इसके तहत कुल 355609 शौचालय मुहैया कराये गये हैं.

इन शौचालयों के लिए राशि केंद्र, राज्य, यूनीसेफ, सीएसआर गतिविधि व लाभार्थी की ओर से भी दी जाती है. राज्य सरकार की ओर से पानी की भी व्यवस्था की जाती है. हर शौचालय के लिए 12 हजार रुपये का खर्च आता है. श्री मुखर्जी ने कहा कि विकास के काम को जारी रखना प्रमुख है. शौचालयों का इस्तेमाल होता रहे और कोई नित्य कर्म के लिए बाहर न जाये, यह जरूरी है.

उन्होंने यह भी बताया कि नदिया के बाद हुगली और बर्दवान भी पूर्ण शौचालय की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. ड्रॉप आउट न हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. राज्य सरकार की ओर से शौचालयों की जरूरत की दिशा में जागरूकता अभियान भी शुरू किया गया है. नदिया के डीएम पीबी सलीम ने बताया कि पूर्ण स्वच्छता हासिल करने के लिए हर किसी की मदद ली गयी है. धार्मिक नेताओं से लेकर मोहल्ला कमेटियों की मदद ली गयी. जागरूकता अभियान भी चलाया गया. 30 अप्रैल को राज्य की मुख्यमंत्री कृष्णनगर में नदिया जिले को मिशन निर्मल बांग्ला के तहत पुरस्कृत करेंगी.

Next Article

Exit mobile version