बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारने के लिए नयी योजना

कोलकाता : कॉपी या स्लेट पर लिखने के बाद काफी बच्चे ऐसे होते हैं, जो अपनी ही राइटिंग नहीं समझ पाते हैं. साफ व स्पष्ट हैंडराइटिंग नहीं लिखने के कारण आगे जाकर उनको परेशानी उठानी पड़ती है. उनकी हैंडराइटिंग को सुधारने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग नयी योजना बनाने पर विचार कर रहा है. यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 26, 2020 2:25 AM

कोलकाता : कॉपी या स्लेट पर लिखने के बाद काफी बच्चे ऐसे होते हैं, जो अपनी ही राइटिंग नहीं समझ पाते हैं. साफ व स्पष्ट हैंडराइटिंग नहीं लिखने के कारण आगे जाकर उनको परेशानी उठानी पड़ती है. उनकी हैंडराइटिंग को सुधारने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग नयी योजना बनाने पर विचार कर रहा है. यह जानकारी देते हुए सिलेबस कमेटी के चैयरमेन अभीक मजूमदार ने बताया कि हैंडराइटिंग को लेकर काफी अनुसंधान किये जा रहे हैं.

विदेश के स्कूलों में टाइपिंग बोर्ड का प्रचलन है लेकिन यह बच्चों के विकास में लाभदायक नहीं है. इसके लिए एक नया मोड्यूल तैयार करने पर विचार किया जा रहा है. राज्य के प्राथमिक स्कूलों के बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारने के लिए विशेष सत्र आयोजित किये जायेंगे. इसमें प्री-प्राइमरी व प्राइमरी विभाग के बच्चों की हैंडराइटिंग दक्षता के लिए विशेषज्ञों से राय ली जा रही है. इस विषय पर कमेटी ने स्कूल शिक्षा विभाग के साथ बात की है.
हालांकि इसकी तिथि तय नहीं की गयी है. वेस्ट बंगाल गवर्नमेंट स्कूल टीचर्स एसोसिएशन के महासचिव सौगत बासु ने कहा कि हर बच्चे की हैंडराइटिंग अलग होती है. उसका सोचने का ढंग भी अलग होता है, उसको मैप के बारे में या गणित के बारे में तो समझाया जा सकता है लेकिन हैंडराइटिंग को सुधारने का काम कठिन है.

Next Article

Exit mobile version