ईस्ट-वेस्ट मेट्रो : मंगलवार से पांच रेक को लेकर होगा ट्रायल

कोलकाता : तीन दिनों का ट्रायल संपन्न होने के बाद ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन कार्यक्रम तय किया जायेगा. मंगलवार से यह ट्रायल शुरू होने जा रहा है, जो गुरुवार तक चलेगा. ट्रायल अगर सफल रहा, तो 24 अक्तूबर को पहले फेज का उद्घाटन होने की संभावना है. यह ट्रायल मेट्रो रेलवे की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 14, 2019 6:33 AM

कोलकाता : तीन दिनों का ट्रायल संपन्न होने के बाद ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन कार्यक्रम तय किया जायेगा. मंगलवार से यह ट्रायल शुरू होने जा रहा है, जो गुरुवार तक चलेगा. ट्रायल अगर सफल रहा, तो 24 अक्तूबर को पहले फेज का उद्घाटन होने की संभावना है.

यह ट्रायल मेट्रो रेलवे की ओर से किया जायेगा. पहले फेज में कुल छह स्टेशन हैं. सेक्टर-5 से लेकर साल्टलेक स्टेडियम तक पांच रेक की मदद से तीन दिनों तक यह ट्रायल होगा. मालूम रहे कि 24 अक्तूबर 1984 को भारत में सबसे पहले टॉलीगंज और भवानीपुर के बीच मेट्रो रेल चली थी.
इस बार भी 24 अक्तूबर का दिन तय किया गया है, लेकिन आखिरी फैसला ट्रायल के बाद तय होगा. सॉल्टलेक सेक्टर-5 से लेकर हावड़ा मैदान तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना का काम चल रहा है. भारत में पहली बार नदी के नीचे से मेट्रो गुजरेगी. उल्लेखनीय है कि 31 अगस्त को ईस्ट-वेस्ट परियोजना के तहत बहूबाजार इलाके में कई मकान क्षतिग्रस्त हुए थे. सैकड़ों लोगों को यहां से निकालकर होटलों में रखा गया था.
मुख्य बातें
पहले फेज में छह स्टेशन हैं. सेक्टर-5, करुणामयी, सेंट्रल पार्क, सिटी सेंटर, बंगाल केमिकल, सॉल्टलेक स्टेडियम.
सेक्टर-5 सबसे बड़ा स्टेशन है. 13,500 वर्ग मीटर में फैले इस स्टेशन में शॉपिग सेंटर है.
सिटी सेंटर सबसे छोटा स्टेशन (6200 वर्ग मीटर) है.
करुणामयी स्टेशन पर सबसे अधिक (पांच) निकलने व प्रवेश द्वार है, जबकि बाकी स्टेशन में चार हैं.
सेंट्रल पार्क स्टेशन में तीन प्लेटफॉर्म हैं. डिपो से आने वाली रेक तीसरे प्लेटफॉर्म पर आयेगी.

Next Article

Exit mobile version