डिजिटल दुनिया में लुप्त हो रहे माइक्रो आर्ट को बचाने में जुटा विमान

भुट्टा के दाने, चाक व स्लेट पेंसिल, सरसो और मसूर दाल पर बनायी महापुरुषों की तस्वीरें 550 बच्चों को विमान दे रहे मुफ्त माइक्रो आर्ट की शिक्षा खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिले के घाटाल महकमा के नाढाजल इलाके के रहने वाले विमान अदक, ग्रामीणों के प्रेरणा बने हुए हैं. अदक, सोशल मीडिया के इस आधुनिक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 21, 2019 5:02 AM

भुट्टा के दाने, चाक व स्लेट पेंसिल, सरसो और मसूर दाल पर बनायी महापुरुषों की तस्वीरें

550 बच्चों को विमान दे रहे मुफ्त माइक्रो आर्ट की शिक्षा

खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिले के घाटाल महकमा के नाढाजल इलाके के रहने वाले विमान अदक, ग्रामीणों के प्रेरणा बने हुए हैं. अदक, सोशल मीडिया के इस आधुनिक जवाने में ग्रामीणों को मुफ्त में माइक्रो आर्ट की शिक्षा दे रहे हैं. महज 28 साल की उम्र में जहां नौजवान सोशल मीडिया में व्यस्त हैं,वहीं विमान 550 बच्चों‍ को मुफ्त में माइक्रो आर्ट की कला सीखा रहे हैं.

विमान माइक्रो आर्ट के जरिये भुट्टे के दाने, चाक व स्लेट पेंसिल और सरसो व मसूर की दाल पर महापुरुष की तस्वीरें बना चुके हैं. जिसमें महात्मा गांधी,कविगुरु रवींद्र नाथ टैगोर, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, खुदीराम बोस, भगत सिंह,जवाहर लाल नेहरू, चंद्रशेखर आजाद और ईश्वरचंद्र विधासागर की तस्वीरें शामिल हैं. मगर आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण विमान की प्रतिभा गांव तक सिमट कर रह गयी है.

विमान ने बताया कि माइक्रो आर्ट की शिक्षा उन्होंने आंनदपुर के दिलीप चाबडी से सीखी है. उन्होंने आगे बताया कि आजकल के बच्चे मोबाइल व वीडियो गेम में ही व्यस्त रहते है. उनका झुकाव भारतीय कला में नहीं होने के कारण कई कलाएं लुप्त होने के कगार पर हैं.

Next Article

Exit mobile version