अहिरीटोला में 2000 किलो की दुर्गा प्रतिमा

कोलकाता : कुछ साल पहले सबसे बड़ी दुर्गा प्रतिमा को लेकर महानगर में जबरदस्त चर्चा हुई थी. इस बार उसको टक्कर देते हुए सबसे वजनदार दुर्गा प्रतिमा सुर्खियों में हैं. सबसे वजनदार प्रतिमा अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी के मंडप में स्थापित होंगी. यहां की दुर्गापूजा पिछले 80 सालों से दर्शनार्थियों को आकर्षित करती आयी है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 16, 2019 4:53 AM

कोलकाता : कुछ साल पहले सबसे बड़ी दुर्गा प्रतिमा को लेकर महानगर में जबरदस्त चर्चा हुई थी. इस बार उसको टक्कर देते हुए सबसे वजनदार दुर्गा प्रतिमा सुर्खियों में हैं. सबसे वजनदार प्रतिमा अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी के मंडप में स्थापित होंगी. यहां की दुर्गापूजा पिछले 80 सालों से दर्शनार्थियों को आकर्षित करती आयी है.

इस साल गुजरात के रानी का चौपाल की तर्ज पर पूजा मंडप तैयार किया जा रहा है. इसका मुख्य आर्कषण भुवनेश्वर से आयी दो हजार किलो की दुर्गा प्रतिमा होगी. महालय के 14 दिन पहले यहां के पूजा मंडप की शोभा बढ़ाने के लिए प्रतिमा आ गयी है. प्रतिमा पत्थर की बनी हुई है.
आयोजकों ने बताया कि कोणार्क के सूर्य मंदिर का निर्माण जिस कलाकार ने किया था. उसी के वंशज ने इस मूर्ति का निर्माण किया है. मंडप में प्रतिमा के आने से रविवार से ही इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गयी है. प्रतिमा रविवार को ही मंडप में पहुंची, जिसे क्रेन की ममद से मंडप के अंदर रखा गया. इस प्रतिमा को मंडप में स्थापित करने में साढ़े छह घंटे का वक्त लग गया.

Next Article

Exit mobile version