दुर्गापूजा से पहले मिल सकती है ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के प्रथम फेज की सौगात

यात्री सुरक्षा की हर पहलू की सीआरएस ने किया निरीक्षण कोलकाता : ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के प्रथम फेज के कार्य का चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) शैलेश कुमार पाठक ने निरीक्षण किया. श्री पाठक ने ईस्ट-वेस्ट परियोजना के प्रथम फेज के प्रथम स्टेशन सॉल्टलेक सेक्टर फाइव से अंतिम सॉल्टलेक स्टेडियम तक कुल छह मेट्रो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 25, 2019 2:17 AM

यात्री सुरक्षा की हर पहलू की सीआरएस ने किया निरीक्षण

कोलकाता : ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के प्रथम फेज के कार्य का चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) शैलेश कुमार पाठक ने निरीक्षण किया. श्री पाठक ने ईस्ट-वेस्ट परियोजना के प्रथम फेज के प्रथम स्टेशन सॉल्टलेक सेक्टर फाइव से अंतिम सॉल्टलेक स्टेडियम तक कुल छह मेट्रो ट्रेन में सफर कर ट्रेन परिचालन का निरीक्षण किया. इस दौरान श्री पाठक ने सभी स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर डोर स्क्रीन को बारीकी से निरीक्षण किया.

सीआरएस की नजर यात्री सुरक्षा व यात्री सुविधा पर थी. उन्होंने वहां मौजूद केएमआरसीएल के अधिकारियों से इस संबध में जानकारी ली. उन्होंने कई बार मेट्रो ट्रेन के साथ प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर को खुलवा कर देखा. सीआरएस की टीम ने मेट्रो ट्रैक, स्टेशन, रोलिंग स्टॉक और अन्य प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण किया.

उन्होंने मेट्रो कंट्रोल रूम, आपातकाल में यात्रियों की सुविधा, स्मोक डिटेक्शन सिस्टम, बैग स्कैनर, सुरक्षा प्रणाली, फायर अलार्म सिस्टम, ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम, लिफ्ट, एस्केलेटर का निरीक्षण किया. साथ ही दूरसंचार उपकरण कक्ष और आपातकालीन प्रकाश व्यवस्था की भी जांच की. इस दौरान कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन (केएमआरसीएल) के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे.

गौरतलब है कि सीआरएस की 3 सदस्यीय टीम एक दिवसीय दौरे पर दिल्ली से कोलकाता आयी थी. टीम का नेतृत्व चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) शैलेश कुमार पाठक ने किया. इस निरीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर ही ट्रैक पर आवाजाही का मार्ग प्रशस्त हो पायेगा. निरीक्षण के पूर्व श्री पाठक ने कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन (केएमआरसीएल) के अधिकारियों के साथ चर्चा की, जिसके बाद उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कार्यों का जायजा लिया.

कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन के महाप्रबंधक (प्रशासनिक) एके नंदी ने बताया कि चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने मेट्रो रेलवे की सभी पहलुओं का निरीक्षण किया. उम्मीद है कि जल्द ही अनुमति मिल जायेगी. केएमआरसीएल के एक अधिकारी ने बताया कि यदि रिपोर्ट सही रही तो अगस्त तक प्रथम फेज में मेट्रो परिचालन के लिए अनुमति प्राप्त हो जायेगी. सबकुछ ठीक रहा तो दुर्गापूजा से पहले ईस्ट-वेस्ट के प्रथम फेज का परिचालन शुरू हो जायेगा.

Next Article

Exit mobile version