भारतीय पहचान-पत्र के साथ चीनी नागरिक को किया गया गिरफ्तार

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी से लगभग 30 किलोमीटर दूर भारत-नेपाल सीमा पर स्थित पानीटंकी से सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 41वीं बटालियन की एक टीम ने एक चीनी नागरिक को भारतीय पहचानपत्रों के साथ गिरफ्तार किया है. आरोपी का नाम असली नाम वांग्दू (37) बताया गया है. वह चीन के सिचुआन का निवासी बताया गया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 22, 2019 2:37 AM

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी से लगभग 30 किलोमीटर दूर भारत-नेपाल सीमा पर स्थित पानीटंकी से सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 41वीं बटालियन की एक टीम ने एक चीनी नागरिक को भारतीय पहचानपत्रों के साथ गिरफ्तार किया है.

आरोपी का नाम असली नाम वांग्दू (37) बताया गया है. वह चीन के सिचुआन का निवासी बताया गया है. उसके पास से अमेरिकी डॉलर, चीनी युआन सहित कई देशों की मुद्रा और भारतीय आधार च वोटर कार्ड बरामद हुआ है. एसएसबी से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आरोपी भारत से नेपाल की ओर जा रहा था.
पानीटंकी सीमा पर तलाशी के दौरान उसके पास से विदेशी मुद्रा व दस्तावेज बरामद होने के बाद एसएसबी ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी के पास से 11 हजार अमेरिकी डॉलर, 1554 चीनी युआन, हांगकांग व ताइवान की मुद्रा के अलावा 44 हजार 570 भारतीय रुपये बरामद हुए हैं. उसके पास से चीनी ट्रेवेल डाक्यूमेंट (पासपोर्ट) भी मिला. सबसे आश्चर्य की बात यह है कि उसने भारतीय आधार कार्ड व वोटर कार्ड भी बनवा रखा है.
भारतीय आधार व वोटर कार्ड पर आरोपी का नाम थुनथेन फुन्चोक लामा बताया गया है. आरोपी ने भारतीय दस्तावेज मिरिक नगरपालिका के क्रिश नगर इलाके के पते पर बनवाया है. जानकारी के मुताबिक, भारतीय दस्तावेज वर्ष 2006 में बनवाये गये हैं. एक चीनी नागरिक के इस तरह अवैध भारतीय दस्तावेजों के साथ पकड़े जाने से एसएसबी सहित खुफिया विभाग ने छानबीन शुरू कर दी है.
एसएसबी की 41वीं बटालियन के कमांडेंट राजीव राणा ने बताया कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है. भारत में उसके ठहरने के स्थान से लेकर उसके करीबियों की जानकारी हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है. आरोपी के पास से एक मोबाइल भी बरामद हुआ है. जिसके व्हाट्सएप पर चीनी भाषा में चैट पाया गया है.

Next Article

Exit mobile version