पिछले 10 वर्षों में सबसे गर्म जुलाई

कोलकाता : महानगर में सोमवार को अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. केवल कोलकाता ही नहीं, बल्कि दक्षिण बंगाल में सर्वत्र ही यही स्थिति देखी जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जुलाई महीने में इतना अधिकतम तापमान पिछले 10 वर्षों में नहीं देखा गया है. अगले 24 घंटे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 16, 2019 2:36 AM

कोलकाता : महानगर में सोमवार को अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. केवल कोलकाता ही नहीं, बल्कि दक्षिण बंगाल में सर्वत्र ही यही स्थिति देखी जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जुलाई महीने में इतना अधिकतम तापमान पिछले 10 वर्षों में नहीं देखा गया है. अगले 24 घंटे में भी स्थिति के परिवर्तन का कोई संकेत दिखाई नहीं दे रहा है. रविवार तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो दक्षिण बंगाल में बारिश की कमी 48 फीसदी थी.

दूसरी ओर उत्तर बंगाल में लगातार बारिश हो रही है. उत्तर की विपरीत तस्वीर दक्षिण बंगाल में दिखाई दे रही है. पिछले 10 वर्षों में इतना अधिक तापमान जुलाई में नहीं देखा गया था. वर्ष 2015 में तापमान 37 डिग्री के करीब पहुंचा था जब वर्ष 2015 में पांच जुलाई में तापमान 36.7 डिग्री पहुंचा था. पिछले तीन वर्षों पर नजर डालें तो जुलाई महीने में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री रहा है. मंगलवार को भी कमोबेश गर्मी का ही आलम रहेगा. हालांकि शाम को बारिश की संभावना जतायी जा रही है.

Next Article

Exit mobile version