इस बार भी मॉनसून की बारिश से डूब जायेगा उत्तर कोलकाता

महानगर में मॉनसून दे चुका है दस्तक मैनहोल व नालों की सफाई पूरी नहीं हुई है कोलकाता : मानसून दस्तक दे चुका है, लेकिन निगम के निकासी विभाग की तैयारियां अब तक पूरी नहीं हुई हैं. उत्तर कोलकाता के कई इलाकों में मैनहोल व नालों की डिसिल्टिंग पूरी नहीं हुई है. ऐसे में मानसून में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 16, 2019 2:25 AM

महानगर में मॉनसून दे चुका है दस्तक

मैनहोल व नालों की सफाई पूरी नहीं हुई है
कोलकाता : मानसून दस्तक दे चुका है, लेकिन निगम के निकासी विभाग की तैयारियां अब तक पूरी नहीं हुई हैं. उत्तर कोलकाता के कई इलाकों में मैनहोल व नालों की डिसिल्टिंग पूरी नहीं हुई है. ऐसे में मानसून में मूसलाधार बारिश होने पर एक बार फिर उत्तर कोलकाता डूब सकता है. निकासी नहीं होने के कारण एमजी रोड, सुकिया स्ट्रीट, मदन मोहन रोड आदि इलाकों में बारिश का पानी भर सकता है. यह जानकारी खुद कोलकाता नगर निगम के निकासी विभाग के मेयर परिषद सदस्य तारक सिंह ने दी.
सोमवार को निगम मुख्यालय में श्री सिंह की उपस्थिति में एक उच्च स्तीरय बैठक हुई. बैठक में बोरो चार अंतर्गत आने वाले विभिन्न वार्डों के पार्षदों एवं बोरो चेयरमैन सह निकासी विभाग के आला अधिकारी उपस्थित थे. तारक सिंह ने कहा कि उत्तर कोलकाता के एमजी रोड, सुकिया स्ट्रीट एवं मदन मोहन रोड में तकनीकी गड़बड़ी के कारण बारिश का पानी जमता है. इसकी जानकारी उन्हें पहले नहीं थी लेकिन गत दिनों बोरो कमेटी की बैठक में इसका खुलासा हुआ.
उन्होंने बताया कि पाइप लाइन (पेयजल) एवं मेट्रो रेल परियोजना के कार्य की वजह से कुछ जगहों पर निकासी बाधित हो रही है. इस समस्या के समाधान के लिए निकासी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. वहीं एमजी रोड में जल निकासी न हो, इसके लिए निगम उक्त इलाके के लिए एक स्थायी जेटी मशीन रखेगा. इस मशीन से रोजाना रात में उक्त इलाकों के विभिन्न मैनहोल की डिसिल्टिंग होगी.
नहीं मिला आमरुत से फंड :
श्री सिंह ने बताया कि फंड के अभाव में मौलाली से पामर बाजार तक निगम के विभिन्न मैनहोल व नालों से गाद निकलाने का कार्य पूरा नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि इस कार्य को स्‍मार्ट सिटी परियोजना और शहरी रूपांतरण के लिए अब्‍ल मिशन (आमरुत) से फंडिंग नहीं किये जाने के वजह से यह कार्य अधूरा पड़ा हुआ है. इसकी जानकारी मेयर को दी गयी है. मेयर ने इस कार्य पर खर्च होने वाली राशि, निगम को आवंटित करने का आश्वासन दिया है. वहीं श्री ने भाजपा पार्षद मीना देवी पुरोहित से इस मसले पर केंद्र से बात करने का आग्रह किया है.

Next Article

Exit mobile version