पानी की बर्बादी रोकने के लिए नलकूपों में लगेगी टोटी

महानगर के 17 हजार नलकूपों में लगेगी टोटी कोलकाता : दक्षिण कोलकाता के बोरो 10 अंतर्गत कई वार्डों में पेयजल की समस्या है, जबकि दक्षिण, उत्तर व मध्य कोलकाता के कई हिस्सों में प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद कर दिया जाता है. निगम के नलकूपों में टोटी नहीं होने की वजह से प्रतिदिन पानी यूं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 10, 2019 2:18 AM

महानगर के 17 हजार नलकूपों में लगेगी टोटी

कोलकाता : दक्षिण कोलकाता के बोरो 10 अंतर्गत कई वार्डों में पेयजल की समस्या है, जबकि दक्षिण, उत्तर व मध्य कोलकाता के कई हिस्सों में प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद कर दिया जाता है. निगम के नलकूपों में टोटी नहीं होने की वजह से प्रतिदिन पानी यूं ही बह जाता है. पानी की इस बर्बादी को रोकने के लिए कोलकाता नगर निगम ने महानगर के सभी वाटर स्टैंड पोस्ट यानी नलकूपों में टोटी लगाने का निर्णय लिया है. निगम के जल विभाग के अनुसार महानगर में करीब 17 हजार नलकूप हैं.

जल विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि इससे पहले कई बार वार्ड स्तर पर अभियान चला कर विभिन्न नलकूपों में टोटी लगायी गयी, लेकिन हर बार इसे या तो खोल कर फेंक दिया जाता है या फिर चुरा लिये जाते हैं. लेकिन अब इन नलकूपों में विशेष तरह को टोटी लगायी जायेगी, जो नलकूप के साथ फिक्स होगा और इससे पानी की बर्बादी भी नहीं होगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार महानगर में निगम द्वारा चार सौ मिलियन गैलन पानी की सप्लाई रोजाना की जाती है, जबकि निगम के नलकूपों में टोटी नहीं होने की वजह से प्रतिदिन पांच प्रतिशत पानी बर्बाद कर दिया जाता है.

Next Article

Exit mobile version