सिलेबस में बदलाव से शिक्षा में आया सुधार : मंत्री

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार के शिक्षा विभाग ने यहां शिक्षा का स्तर और बेहतर करने के लिए पाठ्यक्रमाें में बदलाव किया था और इन बदलावों का अब सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है. छात्रों को अब पहले से बेहतर शिक्षा प्रदान की जा रही है. यह बातें सोमवार को राज्य के शिक्षा मंत्री […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 28, 2019 1:01 AM

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार के शिक्षा विभाग ने यहां शिक्षा का स्तर और बेहतर करने के लिए पाठ्यक्रमाें में बदलाव किया था और इन बदलावों का अब सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है. छात्रों को अब पहले से बेहतर शिक्षा प्रदान की जा रही है. यह बातें सोमवार को राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहीं.

सोमवार को पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद के रिजल्ट की घोषणा की गयी और इस बार 87 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. वहीं, इस परीक्षा में पूरे राज्य में संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों के नाम शोभन मंडल व राजर्षि बर्मन हैं, जिन्होंने 498 अर्थात् 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं. वहीं छात्राओं में संयुक्ता बोस 496 (99.2 प्रतिशत) अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर है.
शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि 2011 में तृणमूल कांग्रेस की सरकार के सत्ता में आने के बाद से शिक्षा क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का काफी विकास किया गया है. आज राज्य की आधुनिक शिक्षा व्यवस्था के बीच विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं.
उन्होंने राज्य के प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करनेवाले शोभन मंडल व संयुक्ता बोस से फोन पर बात की. शिक्षा मंत्री ने स्वयं शोभन मंडल से पूछा कि वह भविष्य में क्या बनना चाहता है, तो शोभन ने कहा कि वह चिकित्सक बनना चाहता है.
इसके बाद शिक्षा मंत्री ने शोभन से पूछा कि वह चिकित्सक क्यों बनना चाहता है, क्या उसके दिल राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की सेवा करने की इच्छा है, क्या वह उन गांवों के अस्पतालों में कार्य करना चाहता हैं तो शोभन ने कहा कि उसकी बचपन से ही चिकित्सक बन कर ऐसे जरूरतमंद लोगों की सेवा करने इच्छा है. इसके बाद शिक्षा मंत्री ने द्वितीय स्थान प्राप्त करनेवाली संयुक्ता बोस से भी उसके भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा.
संयुक्ता बोस ने कहा कि वह अर्थनीति में शोध करना चाहती हैं. उसकी यह इच्छा सुन कर शिक्षा मंत्री भी खुश हो गये. उन्होंने कहा कि वह भी अर्थशास्त्र के छात्र रहे हैं. उन्होंने दोनों ही छात्रों को राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार हमेशा ही मेधावी छात्रों की मदद करती आयी है और आगे भी करेगी.

Next Article

Exit mobile version