पूर्व राजदूत जी पार्थसारथी को विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का पूरा भरोसा

कोलकाता : पाकिस्तान में भारत के पूर्व राजदूत जी पार्थसारथी ने विश्वास व्यक्त किया है कि वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की हिरासत से शीघ्र वापस लौट आयेंगे. करगिल में 1999 के युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट के नचिकेता की रिहाई में उन्होंने अहम भूमिका निभायी थी. पार्थसारथी ने पुरानी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 28, 2019 4:06 PM

कोलकाता : पाकिस्तान में भारत के पूर्व राजदूत जी पार्थसारथी ने विश्वास व्यक्त किया है कि वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की हिरासत से शीघ्र वापस लौट आयेंगे. करगिल में 1999 के युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट के नचिकेता की रिहाई में उन्होंने अहम भूमिका निभायी थी.

पार्थसारथी ने पुरानी घटना को याद करते हुए बताया कि 20 वर्ष पहले तकनीकी खराबी आ जाने से फ्लाइट लेफ्टिनेंट को पाकिस्तानी क्षेत्र में कूदना पड़ा था, लेकिन बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण पाकिस्तान को नचिकेता को रिहा करने का सद्भावनापूर्ण कदम उठाना पड़ा. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि अभिनंदन सुरक्षित वापस लौटेंगे. इस पर मुझे जरा भी संदेह नहीं है. पाकिस्तान को जिनेवा संधि (1929) का पालन करना पड़ेगा, वे उसका उल्लंघन नहीं कर सकते.

गौरतलब है कि तत्कालीन भारतीय उच्चायुक्त पार्थसारथी ने नचिकेता की रिहाई में अहम भूमिका निभायी थी. उन्होंने बताया, पाकिस्तान के लिए युद्ध (करगिल) राजनीतिक तौर पर असहज होता जा रहा था. लोग (अंतरराष्ट्रीय समुदाय) समझ गये थे कि उन्होंने (पाकिस्तान) घुसपैठ के जरिए युद्ध छेड़ा है.

उन्होंने कहा, और उस वक्त पाकिस्तान पूरी तरह से अमेरिकियों पर निर्भर था और बिल क्लिंटन प्रशासन ने रुख सख्त किया तो सद्भावना कदम के तौर पर पाकिस्तान को पायलट को रिहा करना पड़ा.

Next Article

Exit mobile version