परीक्षा कक्ष में मोबाइल मिलने पर होगी सख्त कार्रवाई

परीक्षार्थियों के कब्जे से मोबाइल पाये जाने पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन, छात्र होंगे परीक्षा से वंचित परीक्षा-स्थल के मुख्य द्वार पर ही सेलफोन डिटेक्टर से छात्रों की होगी जांच कोलकाता : उच्च माध्यमिक परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी. परीक्षा को कदाचार मुक्त रखने के लिए कड़े कदम उठाये गये हैं. परीक्षार्थियों, परीक्षकों और केंद्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 24, 2019 2:09 AM

परीक्षार्थियों के कब्जे से मोबाइल पाये जाने पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन, छात्र होंगे परीक्षा से वंचित

परीक्षा-स्थल के मुख्य द्वार पर ही सेलफोन डिटेक्टर से छात्रों की होगी जांच
कोलकाता : उच्च माध्यमिक परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी. परीक्षा को कदाचार मुक्त रखने के लिए कड़े कदम उठाये गये हैं. परीक्षार्थियों, परीक्षकों और केंद्र प्रभारी के लिए कड़े नियम तय किये गये हैं. परीक्षा कक्ष में अगर परीक्षार्थी के पास से मोबाइल पाया गया तो उसका रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा सकता है.
यही नहीं, उसे परीक्षा से बाहर कर दिया जायेगा. यह कड़ी चेतावनी शनिवार को पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने दी. परिषद कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी अप्रिय घटना या प्रश्नपत्र वायरल होने जैसे मामलों से बचने के लिए कड़े नियम बनाये गये हैं. मोबाइल को लेकर काफी सतर्कता बरती जायेगी.
इसके लिए पहले परीक्षा-स्थल के मुख्य द्वार पर ही विद्यार्थियों की जांच की जायेगी. प्रत्येक परीक्षा-स्थल के मेन गेट पर सेलफोन डिटेक्टर लगाये गये हैं. यहां पर विद्यार्थियों के सामान की तलाशी होगी. इसके बाद हॉल में बैठने पर भी परीक्षार्थियों की जांच की जायेगी. परीक्षार्थियों के अलावा ड्यूटी पर तैनात शिक्षक, इनविजिलेटर या अन्य कोई स्टाफ भी परीक्षा-केंद्र पर मोबाइल लेकर नहीं घुस सकता है.
केंद्र सुपरवाइजर के अलावा परीक्षा स्थल पर मोबाइल को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है. इस बार परीक्षा में कुल 8 लाख, 16 हजार, 243 परीक्षार्थी बैठेंगे. इसमें लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में 63,413 अधिक है. प्रत्येक दिन एक ही परीक्षा होगी. परीक्षा के दौरान वैन्यु सुपरवाइजर के अलावा जिला मजिस्ट्रेट का एक प्रतिनिधि भी निगरानी में रहेगा. काउंसिल अध्यक्ष ने बताया कि सुरक्षा कारणों से इस बार वैन्यु सुपरवाइजर को प्रवेश के लिए एक विशेष कार्ड दिया गया है, जो सीधे कंट्रोल रूम से जुड़ा रहेगा, ताकि हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके. परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी रखा गया है.
इस बार वैन्यु सुपरवाइजर एक्जाम सिक्युरिटी फोरमैट भी बनाया गया है. अगर परीक्षा के दौरान कोई भी नियम का उल्लंघन करता है, तो इस फोरमैट के अंदर उसकी शिकायत लिखित रूप में सुपरवाइजर कर सकते हैं. इस फोरमैट के तहत फॉर्म में दोषी व्यक्ति का नाम, पद, स्कूल व अन्य विवरण लिखा रहेगा. अध्यक्ष ने जानकारी दी कि परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होगी लेकिन परीक्षार्थियों को 9 बजे के अंदर केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है. परीक्षा हॉल में 10 बजे एक घंटी बजने के बाद ही परीक्षार्थियों के सामने सील्ड प्रश्नपत्र का पैकेट खोला जायेगा.

Next Article

Exit mobile version