महानगर में महिलाएं चलायेंगी पिंक टैक्सी

गतिधारा योजना के तहत महिलाओं को मिलेगी डेढ़ लाख की सब्सिडी कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने महिलाओं के सशक्तीकरण व उन्हें स्वनिर्भर बनाने के लिए नयी पहल शुरू की है, जिसके तहत अब महानगर में अब महिलाएं पिंक टैक्सी चलातीं नजर आएंगी. महानगर की परिवहन प्रणाली को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ममता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 21, 2019 9:04 AM

गतिधारा योजना के तहत महिलाओं को मिलेगी डेढ़ लाख की सब्सिडी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने महिलाओं के सशक्तीकरण व उन्हें स्वनिर्भर बनाने के लिए नयी पहल शुरू की है, जिसके तहत अब महानगर में अब महिलाएं पिंक टैक्सी चलातीं नजर आएंगी.

महानगर की परिवहन प्रणाली को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को परिवहन के कई नये साधनों का विस्तार करते हुए पिंक टैक्सी को हरी झंडी दिखाई. राज्य परिवहन विभाग के सूत्रों ने बताया कि हाल के वर्षों में काम करने वाली महिलाओं खासकर आईटी सेक्टर की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गयी है. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पिंक कैब चलाने का निर्णय लिया गया है.

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिंक टैक्सियों में केवल महिलाएं ड्राइवर होंगी और महिला यात्रियों के लिए होगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रथम चरण में 10 पिंक टैक्सी को हरी झंडी दिखाई. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत जल्द इसकी संख्या बढ़ा कर 1000 की जायेगी और महिलाओं को प्रत्येक वाहन के लिए गतिधारा योजना के तहत डेढ़ लाख रुपये की सरकारी सब्सिडी मिलेगी. गौरतलब है कि गतिधारा योजना के पुरुषों को एक लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, लेकिन महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने इसे बढ़ाते हुए डेढ़ लाख कर दिया है.

Next Article

Exit mobile version