हावड़ा : ड्रोन की मदद से निगम लेगा गंदगी की जानकारी

जे कुंदन, हावड़ा : बोलपुर में प्रशासनिक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हावड़ा नगर निगम के काम पर नाराजगी जाहिर करने के बाद नगर निगम पूरी तरह से सर्तक हो गया है. निगम अब शहरवासियों की सुविधा के लिए ड्रोन की मदद लेने जा रहा है. ड्रोन की मदद से अब गंदगी की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 30, 2019 5:45 AM

जे कुंदन, हावड़ा : बोलपुर में प्रशासनिक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हावड़ा नगर निगम के काम पर नाराजगी जाहिर करने के बाद नगर निगम पूरी तरह से सर्तक हो गया है. निगम अब शहरवासियों की सुविधा के लिए ड्रोन की मदद लेने जा रहा है. ड्रोन की मदद से अब गंदगी की जानकारी बड़ी सहजता से निगम को मिल जायेगी. साथ ही कहां पानी जमा हुआ है आैर किस इलाके में अवैध निर्माण हो रहा है, इसकी भी जानकारी ड्रोन के जरिये उपलब्ध हो जायेगी.

नगर निगम बोर्ड की मियाद खत्म होने के बाद पूरे काम का जिम्मा निगम आयुक्त बिजन कृष्णा के जिम्मे है. मालूम रहे कि मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम खुद निगम पहुंचे थे आैर एक बैठक कर बढ़े टैक्स को वापस लेने का फैसला लिया था. चूंकि नगर निगम के पास ड्रोन नहीं है, इसलिए हावड़ा सिटी पुलिस से ड्रोन लिया जायेगा आैर इसके जरिये पूरे शहर की तस्वीर कैद की जायेगी. बड़े सड़कों के अलावा छोटे-छोटे लेनों की भी ड्रोन के जरिये तस्वीर ली जायेगी. महीने में एक दिन प्रत्येक इलाके में ड्रोन की मदद से तस्वीर ली जायेगी.
हावड़ा नगर निगम का क्षेत्रफल करीब 92 वर्ग किलोमीटर है, जबकि सिटी पुलिस का दायरा थोड़ा अधिक 98 वर्ग किलोमीटर है. गंदगी आैर जमे पानी की तस्वीर मिलते ही निगम अधिकारी 24 घंटे के अंदर उस जगह पर पहुंचेंगे आैर कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी.
ग्रीन हावड़ा, क्लीन हावड़ा के तहत शहर को गंदगी मुक्त करने की हमारी जिम्मेवारी है. शहर को प्रदूषण से भी मुक्त करना होगा. मच्छरजनित बीमारियों को रोकना भी जरूरी है. कई कार्यक्रम के तहत शहरवासियों से अपील भी की गयी है कि वह पानी को जमा न होने दें. इससे डेंगू आैर कई बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है.
बिजन कृष्णा, निगम आयुक्त, हावड़ा नगर निगम

Next Article

Exit mobile version