कोलकाता : आरएन टैगोर व पीजी में हुआ वर्ष का पहला सफल अंग प्रत्यारोपण

2019 का पहला ‘ब्रेन डेथ’ की घोषणा आरएन टैगोर में परिजन ने सहर्ष किया किडनी-लिवर का दान कोलकाता : इस साल का पहला ब्रेन डेथ महानगर के आरएन टैगोरहास्पिटल में 25 जनवरी की रात घोषित किया गया. मृतका का नाम सुमिता बोस (54) है. उसके दोनों किडनी व लिवर को दान किया गया है. प्रत्यारपोण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 28, 2019 3:16 AM
  • 2019 का पहला ‘ब्रेन डेथ’ की घोषणा आरएन टैगोर में
  • परिजन ने सहर्ष किया किडनी-लिवर का दान

कोलकाता : इस साल का पहला ब्रेन डेथ महानगर के आरएन टैगोरहास्पिटल में 25 जनवरी की रात घोषित किया गया. मृतका का नाम सुमिता बोस (54) है. उसके दोनों किडनी व लिवर को दान किया गया है. प्रत्यारपोण की प्रक्रिया 26 जनवरी को पूरी हुई. 22 तारीख को उच्च रक्तचाप तथा मैशिब मस्तिष्कघात की शिकायत पर सुमिता को चिकित्सकों ने तुरंत सीसीयू में भर्ती किया. वह कोमा में चली गईं थी. उनके जीवित बचने की कोईं संभावना नहीं देखते हुए शुक्रवार रात डाक्टरों ने सुमिता को ब्रेन डेथ घोषित कर दिया गया.

परिजन अंगदान के लिए आगे आएं. उनकी सहमति से मृतका के लिवर व एक किडनी एसएमएस (पीजी ) के दो मरीजों को दिया गया. बाकी दूसरे किडनी आरएन टैगोर हास्पिटल में एक मरीज को मिला. गौरतलब है आरएन टैगोर से अंग प्रत्यारोपण हेतु मिले अंगों को 15 मिनट में ग्रीन कॉरिडोर के जरिये एसएमएस पहुंचाया गया.

पीजी में डॉक्टरों की टीम ने महानगर का पहला व सफल किडनी और लीवर प्रत्यारोपण किया. उधर आरएन टैगोर हास्पिटल में भी दूसरी किडनी का प्रत्यारोपण कामयाब रहा. विदित की गत वर्ष जुलाई से दिसंबर तक महानगर में लगभग 15 सफल अंग प्रत्यारोपण किया गया जिनमें सबसे अधिक संख्या ह्रदय प्रत्यारोपण थी.

अस्पतालों में ब्रेन डेथ की घोषणा होने के बाद अंग दान के मामले में अब पश्चिम बंगाल के ग्राफ में भी सुधार हो रहा है. वहीं प्रत्यारोपण के बाद सभी तीनों मरीज के हालत में सुधार हो रही है.

Next Article

Exit mobile version