कोलकाता : माकपा-कांग्रेस गठबंधन पर राज्य स्तर से शुरू होगी बातचीत : येचुरी

कोलकाता : लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ देशव्यापी गठबंधन की संभावनाओं से लगभग इनकार करते हुए माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि दोनों दलों के बीच चुनावी साझेदारी की बातचीत ‘राज्य स्तर पर शुरू’ होगी, क्योंकि विभिन्न राज्यों में राजनीतिक परिस्थितियां अलग-अलग हैं. श्री येचुरी की टिप्पणी ऐसे समय पर आयी है जब […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 15, 2019 5:59 AM
कोलकाता : लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ देशव्यापी गठबंधन की संभावनाओं से लगभग इनकार करते हुए माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि दोनों दलों के बीच चुनावी साझेदारी की बातचीत ‘राज्य स्तर पर शुरू’ होगी, क्योंकि विभिन्न राज्यों में राजनीतिक परिस्थितियां अलग-अलग हैं. श्री येचुरी की टिप्पणी ऐसे समय पर आयी है जब पश्चिम बंगाल में माकपा लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन कर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा को हराने के पक्ष में है.
पश्चिम बंगाल के पूर्व उद्योग मंत्री और पोलित ब्यूरो के सदस्य निरूपम सेन के निधन के बाद रविवार रात आयोजित शोक सभा से इतर येचुरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम कह चुके हैं कि विभिन्न राज्यों में राजनीतिक परिस्थितियां अलग-अलग हैं
. ऐसे में कांग्रेस के साथ कोई भी बातचीत राज्य स्तर पर शुरू होगी. उनसे पूछा गया था कि माकपा राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा-विरोधी मोर्चा बनाने के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत क्यों नहीं शुरू कर रही है.
श्री येचुरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन सकारात्मक घटनाक्रम है और अभी बहुत कुछ होना बाकी है.
माकपा नेता ने कहा कि उन्हें 2019 में चुनाव के बाद केन्द्र में भाजपा-विरोधी धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक मोर्चा बनता नजर आ रहा है. पश्चिम बंगाल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि प्रदेश के ज्यादातर नेता लोकसभा चुनावों के लिए माकपा के साथ अनौपचारिक तौर पर सीटों का बंटवारा करने के पक्ष में हैं.

Next Article

Exit mobile version