गंगासागर मेला : सुरक्षा के लिए पुलिस ने जारी की निर्देशिका

कोलकाता : शहर के आउट्राम घाट पर स्थित सेवा शिविरों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगासागर में पुण्य स्नान के लिए कूच करने लगे हैं. इसी के मद्देनजर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने एक निर्देशिका जारी की है. इसमें गंगासागर मेले में जाने के दौरान क्या करें और किस कार्य को करने में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 11, 2019 2:02 AM
कोलकाता : शहर के आउट्राम घाट पर स्थित सेवा शिविरों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगासागर में पुण्य स्नान के लिए कूच करने लगे हैं. इसी के मद्देनजर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने एक निर्देशिका जारी की है.
इसमें गंगासागर मेले में जाने के दौरान क्या करें और किस कार्य को करने में सावधानी बरतें, लिफलेट के जरिये इसकी जानकारी दी गयी है. गुरुवार को जारी निर्देशिका में श्रद्धालुओं को खास तौर पर सुरक्षा में तैनात पुलिस और स्वयंसेवकों के निर्देशों का पालन करने और उनके साथ सहयोग करने का सुझाव दिया गया है.
बुजुर्गों और बच्चों के प्रति सचेत रहने की सलाह दी गयी है. सभी तीर्थयात्रियों को अपने पास पहचान पत्र रखने की हिदायत दी गयी है, ताकि भीड़ में खो जाने की संभावना कम से कम हो. यह भी कहा गया है कि बुजुर्ग और बच्चे हमेशा समूह के साथ रहें.
किसी के गुम हो जाने पर नजदीकी पुलिस हेल्प डेस्क या 100 नंबर पर फोन करे. निर्देशिका में यात्रा के दौरान सह-यात्रियों पर विवेकपूर्ण ढंग से नजर रखने की सलाह दी गयी है. घबराहट में अफवाह फैलाने के बजाय निकटतम पुलिस कर्मियों या स्वयंसेवक को सूचित करने की हिदायत दी गयी है.
यदि भारी वर्षा होती है, तो धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें और प्रशासन के अधिकारियों के साथ सहयोग करें. निर्देशिका में इस बात की भी विस्तार से जानकारी दी गयी है कि गंगासागर मेले के दौरान सावधानी बरतते हुए श्रद्धालुओं को क्या नहीं करना चाहिए. प्रशासन ने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि मेला परिसर में वे कुछ भी घबराहट या जल्दी में ना करें, अन्यथा दुर्घटना हो सकती है.

Next Article

Exit mobile version