कोलकाता : गंगासागर और कुंभ में 2000 तैराक तैनात करेगा भारत सेवाश्रम संघ

कोलकाता : भारत सेवाश्रम संघ ने गंगासागर और कुंभ मेले में तीर्थयात्रियों की मदद के लिए हर तरह की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी है. इसी के तहत संघ की ओर से दोनों मेलों में 2000 तैराकों को तैनात किया जायेगा जिसमें गंगासागर के लिए 1500 और इलाहाबाद में लगनेवाले कुंभ के लिए 500 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 8, 2019 9:16 AM
कोलकाता : भारत सेवाश्रम संघ ने गंगासागर और कुंभ मेले में तीर्थयात्रियों की मदद के लिए हर तरह की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी है. इसी के तहत संघ की ओर से दोनों मेलों में 2000 तैराकों को तैनात किया जायेगा जिसमें गंगासागर के लिए 1500 और इलाहाबाद में लगनेवाले कुंभ के लिए 500 तैराक होंगे. इसकी जानकारी भारत सेवाश्रम संघ के प्रधान सचिव स्वामी विश्वात्मानंद महाराज ने दी. सोमवार को बालीगंज स्थित प्रधान कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उन्होंनेे बताया कि प्रत्येक साल की तरह ही भारत सेवाश्रम संघ तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं की मदद के लिए स्वेच्छासेवियों की टीम तैनात कर रहा है.
प्रत्येक प्वाइंट पर मौजूद रहेगी टीम
स्वामी विश्वानंद ने बताया कि गंगासागर जाने के क्रम में तीर्थयात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए सरकार के साथ-साथ भारत सेवाश्रम संघ ने भी कदम उठाया है.
लॉट नंबर आठ, कचुबेड़िया, नामखाना, चेमागुड़ी और गंगासागर मेले में स्वेच्छासेवकों की तैनाती के साथ ही प्रत्येक प्वाइंट पर तीर्थयात्रियों के लिए डॉक्टरों की तैनाती, मोबाइल मेडिकल यूनिट और लाइफ जैकेट पहने तैराक तैनात किये जा रहे हैं. कैंप शिविरों के माध्यम से 10 हजार लोगों को मुफ्त भोजन का वितरण, गरीबों और निराश्रितों के लिए कंबल, शीत वस्त्र और सोने की व्यवस्था की गयी है. हाल ही में पुरी में प्रशिक्षणप्राप्त तैराकों को इन दोनों जगहों पर तैनात किया जा रहा है. इलाहाबाद कुंभ मेले की शुरुआत 15 जनवरी से हो रही है.
24 घंटे मदद को चिकित्सा केंद्र
उन्होंने कहा कि कुंभ मेले में एक अस्थायी चिकित्सा केंद्र बनाया गया है जहां सेलाइन, इसीजी, ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था के साथ ही 24 घंटे डॉक्टर मौजूद रहेंगे. भारत सेवाश्रम संघ के कोलकाता, दिल्ली, जम्मू, बनारस, पुष्कर, इलाहाबाद, गया, पुरी, बॉम्बे सहित विभिन्न शाखाओं से संत-संन्यासी एवं स्वेच्छासेवकों की टीम कुंभ मेले के लिए रवाना हुई है.
विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन
कुंभ मेले में व्यवस्था का दायित्व संभाल रहे स्वामी सत्यमित्रानंद महाराज ने कहा कि केवल तीर्थयात्रियों की सहयोगिता ही नहीं बल्कि मेले में कई तरह के धार्मिक कार्यक्रम भी होंगे. इसके अलावा एक बड़ा मंदिर बनाया जा रहा है, जहां भगवान श्रीकृष्ण, श्रीरामचंद्र, श्री गुरु भगवान आचार्यदेव की सुंदर मूर्तियां स्थापित की जा रही हैं. साथ ही वहां तरह-तरह के महाभारत-रामायण समेत कई घटनाओं की प्रदर्शनी रहेगी. भजन, कीर्तन, आरती, पूजा पाठ के साथ ही प्रसाद वितरण की व्यवस्था भी रहेगी.

Next Article

Exit mobile version