कोलकाता : मेट्रो में लगी आग, ट्रेन से कूदे यात्री, 42 घायल

कोलकाता : रवींद्र सदन मेट्रो स्टेशन से रवाना होकर मैदान स्टेशन की तरफ जा रही एसी मेट्रो ट्रेन में गुरुवार शाम अचानक आग लगने से 42 से ज्यादा यात्री घायल हो गये. पांच घायलों को एसएसकेएम अस्ताल में भर्ती कराया गया जबकि अन्य को प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया. घायलों में कुछ को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 28, 2018 1:15 AM
कोलकाता : रवींद्र सदन मेट्रो स्टेशन से रवाना होकर मैदान स्टेशन की तरफ जा रही एसी मेट्रो ट्रेन में गुरुवार शाम अचानक आग लगने से 42 से ज्यादा यात्री घायल हो गये. पांच घायलों को एसएसकेएम अस्ताल में भर्ती कराया गया जबकि अन्य को प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया. घायलों में कुछ को बर्न इंजरी थी, वहीं कुछ लोग ट्रेन में भगदड़ मचने और ट्रेन से कूदने से घायल हो गये.
बताया जाता है कि ट्रेन के दो कंपार्टमेंट के बीच में ज्वाइंट वाले स्थान पर अचानक जोरदार आवाज के साथ चिंगारी निकलने लगी. देखते ही देखते चिंगारी ने आग का रूप ले लिया. इस दौरान चालक ने ट्रेन को मैदान स्टेशन से सौ मीटर पहले सुरंग में ही रोक दिया. उधर, आग बढ़ती गयी और दोनों बोगियों में धुआं भरता गया. ट्रेन में उठती लपटों को देख यात्रियों में भगदड़ मच गयी.
कई यात्री एक के ऊपर एक गिर गये. ज्यादा प्रभावित वे यात्री रहे जो दोनों बोगियों के बीच में खड़े थे. यात्रियों ने बोगियों के शीशे तोड़ना शुरू कर दिया. कई यात्री ट्रेन की खिड़की का शीशा तोड़ पटरी पर कूदने लगे. चालक ने तुरंत घटना की सूचना मैदान स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को दी जिसके बाद ट्रेन का पावर ऑफ कर दिया गया.
एक यात्री ने बताया कि वह रवींद्र सदन से ट्रेन में सवार हुए थे. ट्रेन रोज की तरह ही रवाना हुई. ट्रेन के रवाना होने के कुछ मिनटों में ही अचानक हमारी बोगी के उस स्थान से जहां दो बोगियां जुड़ती हैं, चिंगारी निकलने लगी.
चिंगारी निकलता देख यात्रियों में भगदड़ मच गयी. ऑफिस छूटने का समय होने के कारण एसी मेट्रो पूरी तरह से भरी हुई थी. बोगी में कई महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग सवार थे. लेकिन सब चीखने-चिल्लाने लगे. हर कोई अपनी जान बचाना चाहता था.
लगभग शाम पांच बजे हुई घटना के बारे में अधिकारियों ने बताया कि आपदा प्रबंधन के कर्मियों ने अग्निशमन एवं आपात सेवा विभाग के कर्मियों के साथ मिलकर यात्रियों को बचाया. मेट्रो रेलवे की सीपीआरओ इंद्रानी बनर्जी ने कहा : ट्रेन के प्लेटफॉर्म से रवाना होने के तुरंत बाद धुआं निकलता हुआ दिखाई दिया. हम समझ गये कि धुआं दिख रहा है तो कहीं न कहीं आग लगी होगी.
उन्होंने कहा : हमने बिजली कनेक्शन बंद कर दिया और आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिये. हमने सभी यात्रियों को बचा लिया और इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. इस बीच कई यात्रियों ने आरोप लगाया कि मदद के लिए कई बार गुहार लगाये जाने के बाद भी मेट्रो नियंत्रण कक्ष से कोई जवाब नहीं मिला.घटना के कारण काफी देर तक मेट्रो ट्रेन सेवा बाधित रही.

Next Article

Exit mobile version