पश्चिम बंगाल : चीन के रंगों में रंगेगा साल्टलेक बीजे ब्लॉक का दुर्गा पूजा पंडाल

मां मृणमयी होंगी चीनमयी, चीनी कला और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा प्रदर्शन भारत और चीन के बीच मजबूत होंगे रिश्ते : मा झानवु कोलकाता : देश में पहली बार साल्टलेक स्थित बीजे ब्लॉक पूजा पंडाल चीन के रंगों में रंगेगा. मां मृणमयी चीनमयी होंगी. कोलकाता स्थित चीन कौंसुलेट बीजे ब्लॉक शरदोत्सव कमेटी के साथ संयुक्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 17, 2018 7:11 PM

मां मृणमयी होंगी चीनमयी, चीनी कला और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा प्रदर्शन

भारत और चीन के बीच मजबूत होंगे रिश्ते : मा झानवु

कोलकाता : देश में पहली बार साल्टलेक स्थित बीजे ब्लॉक पूजा पंडाल चीन के रंगों में रंगेगा. मां मृणमयी चीनमयी होंगी. कोलकाता स्थित चीन कौंसुलेट बीजे ब्लॉक शरदोत्सव कमेटी के साथ संयुक्त रूप से पूजा आयोजन में हिस्सा लेगा. कोलकाता स्थित चीन के कौंसुल जनरल मा झानवु ने शुक्रवार को यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पंडाल का निर्माण ‘लौकी’ के शक्ल में होगा.

उन्‍होंने कहा कि चीन में इसे ‘हुलु’ कहा जाता है, जो खुशी और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है तथा चीन विशेष कर यूनान प्रांत में काफी लोकप्रिय है. हुलु चीन में बड़ी मात्रा में उपजाया जाता है तथा ‘हुलसी’ नाम का संगीत उपकरण भी है. झानवु ने कहा कि चीन के 20 कलाकारों का दल आयेगा और पूजा पंडाल में नृत्य, संगीत, मार्शल आर्ट्स, ड्रैगन नृत्य तथा एक्रोबाइट्स प्रदर्शित करेगा. पेपर कटिंग आर्टिस्टि भी आयेंगे. इसके साथ ही चीनी फूड भी उपलब्ध होगा.

उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल में चीन कला व कलाकृतियों के प्रदर्शन से भारत और चीन के बीच सांस्कृतिक रिश्ते और मजबूत होंगे तथा दोनों देश को लोगों के परस्पर एक दूसरे को जानने का मौका मिलेगा. साल्टलेक बीजे ब्लॉक शरदोत्सव कमेटी के सदस्य सम्राट पॉल, यूएस घोषदस्तीदार व भास्कर सिंह राय ने कहा कि चीन कौंसलेट की मदद रे पूजा कमेटी के सदस्यों ने चीन के यूनान प्रांत स्थित लिंसांग का दौरा किया था. वहां ‘हुलु’ बनाने की कला सीखी तथा चीनी संस्कृति से रूबरू हुए. उन लोगों के इस प्रयास से चीन और पश्चिम बंगाल के बीच रिश्ते और मजबूत होने में मददगार होंगे.

ममता के चीन दौरे को लेकर आशान्वित हैं चीनी कौंसुल जनरल

कोलाकात स्थित चीन के कौंसुल जनरल मा झानवु राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चीन दौरे को लेकर आशान्वित हैं. झानवु ने कहा कि पिछले दिनों कुछ तकनीकी कारणों से सुश्री बनर्जी का चीन दौरा नहीं हो सका था, लेकिन वे लोग अभी भी मुख्यमंत्री के चीन दौरे को लेकर काम कर रहे हैं तथा सुश्री बनर्जी को चीन दौरे का आमंत्रण यथावत है तथा आशा है कि शीघ्र ही इस बाबत कुछ प्रगति होगी.

उन्होंने कहा कि उन लोगों ने पूजा पंडाल के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रण दिया है, हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं मिली है. यह पूछे जाने पर क्या चीन का कोई व्यापारिक या राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल अगले दिनों कोलकाता आने वाला है, झानवु ने कहा कि चीन का एक प्रतिनिधिमंडल कोलकाता आयेगा, लेकिन फिलहाल इस बाबत वह कोई घोषणा नहीं करेंगे.

Next Article

Exit mobile version