अलीपुर जू में जल्द देखने को मिलेगा एेनाकोंडा

कोलकाता : अलीपुर जू में जल्द ही सबसे बड़े सांपों में से एक ऐनाकोंडा भी देखने को मिलेगा. चिड़ियाघर में इसके लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है. अब चिड़ियाघर के अधिकारी ऐनाकोंडा के लिए आर्टिफिशल रेन फॉरेस्ट बनाने की तैयारी में लगे हुए हैं, जिससे ऐनाकोंडा सांप को अनुकूल वातावरण मिल सके. गौरतलब […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 7, 2018 12:56 AM
कोलकाता : अलीपुर जू में जल्द ही सबसे बड़े सांपों में से एक ऐनाकोंडा भी देखने को मिलेगा. चिड़ियाघर में इसके लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है. अब चिड़ियाघर के अधिकारी ऐनाकोंडा के लिए आर्टिफिशल रेन फॉरेस्ट बनाने की तैयारी में लगे हुए हैं, जिससे ऐनाकोंडा सांप को अनुकूल वातावरण मिल सके. गौरतलब है कि ऐनाकोंडा सांप सामान्यत: दक्षिणी अमेरिका के ऐमजॉन के जंगलों में पाये जाते हैं.
चेन्नई स्थित चिड़ियाघर से अलीपुर चिड़ियाघर में पीला ऐनाकोंडा सांप लाया जायेगा. अलीपुर जूलॉजिकल गार्डंस के निदेशक आशीष कुमार सामंत ने कहा कि हम इसे पहले भी ला सकते हैं लेकिन हम ऐनाकोंडा के लिए खास रेन फॉरेस्ट तैयार कर रहे हैं, जिससे दर्शकों का रोमांच बना रहे, इसी में समय लग रहा है.
चिड़ियाघर सूत्रों के मुताबिक जो नया रेन फॉरेस्ट बनाया जा रहा है, उसमें सूरज की रोशनी को नियंत्रित किया जा सकेगा. इस कृत्रिम जंगल की लंबाई सिर्फ 4-5 फुट होगी. निदेशक ने कहा कि हम यहां ऐनाकोंडा को चिकन और मछली खिलायेंगे. उम्मीद है कि कोलकातावासी दुर्गापूजा के बाद से यहां ऐनाकोंडा सांप को देख पायेंगे.

Next Article

Exit mobile version